ट्रंप का जर्मनी से 9,500 सैनिक हटाने का फैसला, विदेश मंत्री हाइको बोले- US के साथ रिश्ते कॉम्पलिकेटेड

शनिवार को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel) के सत्तारूढ़ कंसर्वेटिव ब्लॉक के वरिष्ठ सांसदों ने अमेरिकी सेना को जर्मनी से हटाने का आदेश देने के लिए ट्रंप के फैसले की आलोचना की.
germany relationship with united states is complicated, ट्रंप का जर्मनी से 9,500 सैनिक हटाने का फैसला, विदेश मंत्री हाइको बोले- US के साथ रिश्ते कॉम्पलिकेटेड

जर्मनी की विदेश मंत्री हाइको मास (Heiko Maas) का कहना है कि देश के रिश्ते अमेरिका (America-Germany Relation) के साथ काफी कॉम्पलिकेटेड हैं. यह बात जर्मनी से अमेरिकी सैनिकों (US Troops) की वापसी के प्लान से आहत हाइको ने एक न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू के दौरान कही.

शुक्रवार को अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने जर्मनी से 9,500 सैनिकों को हटाने का यूएस मिलिट्री को आदेश दिया है. सेंकेड वर्ल्ड वॉर के बाद से अमेरिका, जर्मनी में अपने सैनिकों की तैनाती करता रहा है. फिलहाल, जर्मनी में अमेरिका के करीब 34,500 सैनिक तैनात हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मामले पर बात करते हुए हाइको मास ने कहा कि हम दशकों से विकसित अमेरिकी सेनाओं के साथ सहयोग की सराहना करते हैं. यह हमारे दोनों देशों के हितों में है. जर्मनी और अमेरिका के रिश्तों पर बात करते हुए मास ने कहा कि हम ट्रान्साटलांटिक अलायंस में करीबी भागीदार हैं, लेकिन यह काफी कॉम्पलिकेटेड है.

शनिवार को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के सत्तारूढ़ कंसर्वेटिव ब्लॉक के वरिष्ठ सांसदों ने अमेरिकी सेना को जर्मनी से हटाने का आदेश देने के लिए ट्रंप के फैसले की आलोचना की.

वहीं शुक्रवार को एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा था कि ये जनरल मार्क मिले के महीनों के काम का नतीजा है. प्रशासन इस पर बीते सितंबर से विचार कर रहा था. इसका ट्रंप और मर्केल के बीच तनाव का कोई लेना देना नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले का एंजेला मार्केल द्वारा जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने के फैसले से भी कोई लेना देना नहीं है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts