UAE-इजरायल मिलकर तैयार करेंगे रोडमैप, प्रिंस बिन जायद और PM नेतन्याहू ने ट्रंप को कहा शुक्रिया

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल (Israel) के बीच शांति समझौता कराने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अहम भूमिका निभाई है. पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आज हम इजरायल और अरब दुनिया के बीच शांति के एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं.
israel and uae peace agreement, UAE-इजरायल मिलकर तैयार करेंगे रोडमैप, प्रिंस बिन जायद और PM नेतन्याहू ने ट्रंप को कहा शुक्रिया

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल (Israel) के बीच सालों से चली आ रही दुश्मनी अब खत्म होने की कगार पर है. इसी कड़ी में दोनों देशों ने एक एतिहासिक समझौता किया है, जिसके बाद UAE इजरायल से डिप्‍लोमेटिक रिश्‍ते बनाने वाला पहला खाड़ी देश बन जाएगा. यह शांति समझौता कराने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अहम भूमिका निभाई है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने एक संयुक्त बयान में उम्मीद जताई है कि इस फैसले के बाद मध्य पूर्व शांति बढ़ेंगी.

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इस ऐतिहासिक समझौते में महत्वपूर्ण मदद के लिए मैं राष्ट्रपति ट्रंप को धन्यवाद देना चाहता हूं. शांति के क्रांतिकारी विजन के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि आज हम इजरायल और अरब दुनिया के बीच शांति के एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं.

मोहम्मद बिन जायद ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ एक कॉल के दौरान, फिलिस्तीनी क्षेत्रों के आगे इजरायल के विनाश को रोकने के लिए एक समझौता किया गया. यूएई और इजरायल ने द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने की दिशा में सहयोग और एक रोडमैप स्थापित करने पर भी सहमति व्यक्त की.

israel and uae peace agreement, UAE-इजरायल मिलकर तैयार करेंगे रोडमैप, प्रिंस बिन जायद और PM नेतन्याहू ने ट्रंप को कहा शुक्रिया

इन मुद्दों पर आगे बढ़ेंगे UAE और इजरायल

  • आने वाले हफ्तों में इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.
  • दोनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है.
  • दोनों देश अबुधाबी से तेल अवीव तक फ्लाइट की शुरुआत भी करेंगे, जिससे UAE के मुसलमान यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद जा सकेंगे.
  • इतना ही नहीं इजरायल और UAE अब कोरोनावायरस की वैक्सीन पर भी मिल कर काम करेंगे.

 

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts