Coronavirus के चलते 56 हजार से ज्यादा भारतीयों ने ओमान छोड़ा

ऐसे कई लोग हैं जो कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के चलते अपनी नौकरी (Job) गंवाने के बाद अप्रैल से बिना सैलरी के रह रहे हैं. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारतीय, ओमान (Oman) की कुल आबादी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा हैं.
Indians return from Oman due to coronavirus, Coronavirus के चलते 56 हजार से ज्यादा भारतीयों ने ओमान छोड़ा

कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के चलते 56 हजार से ज्यादा ऐसे भारतीय प्रवासी (Indian Migrants) ओमान को छोड़ कर चले गए हैं जो सालों से यहां रहकर गुजर-बसर कर रहे थे. कोरोना का असर सीधा इनके रोजगार पर पड़ा है. एक मीडिया रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

ओमान (Oman) में भारतीय दूतावास के दूसरे सचिव अनुज स्वरूप ने रविवार को बताया कि 9 मई से खाड़ी देश में शुरू हुए वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत अब तक कुल 105 फ्लाइट्स को ऑपरेट किया गया है जिससे 18 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक देश वापसी कर सके हैं.

38 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक रवाना

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा सामाजिक संगठनों और अलग-अलग अन्य संगठनों की 216 चार्टर फ्लाइट्स के जरिए 38 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक अपने देश के लिए रवाना हुए हैं. जैसे कि अब हम वंदे भारत मिशन के पांचवे चरण में प्रवेश कर रहे हैं, अगस्त के शुरुआती चरण में भारत के अलग-अलग राज्यों के लिए कुल 19 फ्लाइट्स तय की गई हैं. दूतावास (Embassy) को मिले रजिस्ट्रेशन के अनुसार फ्लाइट्स तय की गई हैं और हम भारतीय नागरिकों को यात्रा की सुविधा देना जारी रखेंगे.”

‘फ्लाइट्स की घोषणा सही समय पर हुई’

केरल के रहने वाले फैजल ओस्मान मस्कट (Muscat) में एक वित्तीय संस्थान (Financial Institution) में काम कर रहे थे और अप्रैल में उन्हें अपनी नौकरी से निकाल देने की सूचना मिली. उन्होंने कहा, “फ्लाइट्स की घोषणा सही समय पर हुई, जब हमें हमारी बाकी की बची हुई राशि का भुगतान कर दिया गया. जैसा कि कहा जाता है कि ईद (Eid) अच्छे पैगाम लेकर आता है तो मैं उम्मीद करता हूं कि हम भारत में नए सिरे से एक बेहतर शुरुआत कर सकें.”

ओमान में 4 लाख 48 हजार इंडियन माइग्रेंट वर्कर्स

फैजल के जैसे ऐसे कई लोग हैं जो कोरोनावायरस संक्रमण के चलते अपनी नौकरी गंवाने के बाद अप्रैल से बिना सैलरी के रह रहे हैं. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारतीय, ओमान की कुल आबादी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा हैं और यहां रहने वाले प्रवासी समुदायों (Migrant Communities) में भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है. ओमान में 448,000 इंडियन माइग्रेंट वर्कर्स हैं. (IANS)

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts