NASA और SpaceX ने लॉन्च किया ‘ह्यूमन स्पेस मिशन’, अमेरिका ने रचा इतिहास

अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर रॉकेट को लॉन्च किया गया. इसके साथ ही ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट (Dragon Spacecraft ) के जरिए 2 अंतरिक्षयात्री (Astronauts) अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए रवाना हो गए.
NASA and SpaceX launch human space mission, NASA और SpaceX ने लॉन्च किया ‘ह्यूमन स्पेस मिशन’, अमेरिका ने रचा इतिहास

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने 9 साल बाद आखिरकार इतिहास रच दिया है. फ्लोरिडा के केप कनवरल में जॉन एफ केनेडी स्पेस सेंटर से NASA-SpaceX Demo-2 mission सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया है.

अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर रॉकेट को लॉन्च किया गया. इसके साथ ही ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए 2 अंतरिक्षयात्री रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए रवाना हो गए.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) मिशन की लॉन्चिंग के दौरान फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर पहुंचे और इस इतिहास के गवाह बने. समाचार एजेंसी एएनआई ने एएफपी के हवाले से यह जानकारी दी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

नासा के ऐडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्राइडेनस्टीन ने ट्वीट करते हुए बताया कि 9 साल में पहली बार अब हमने अमेरिकी Astronauts को अमेरिकी रॉकेट के जरिए अमेरिका की धरती से भेजा है.

उन्होंने लिखा कि मुझे नासा और SpaceX टीम पर गर्व है, जिसने हमें इस क्षण को देखने का मौका दिया है. यह एक बहुत अलग तरह की फीलिंग है, जब आप अपनी टीम को इस रॉकेट (Falcon 9) पर देखते हैं. ये हमारी टीम है. यह Launch America है.

ड्रैगन कैप्सूल और फाल्कन 9 रॉकेट की यह उड़ान किसी निजी कंपनी द्वारा अंतरिक्ष में मानव को भेजने का पहला अभियान होगा. करीब एक दशक में अमेरिकी जमीन से नासा की यह प्रथम मानव अंतरिक्ष उड़ान होगी.

21 जुलाई 2011 के बाद अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में नहीं भेजा गया था. लेकिन 31 मई को अमेरिका ने इस कमी को मिटाकर नया इतिहास रच दिया.

Related Posts