नासा मून मिशन: जेफ बेजोस के रॉकेट ने भरी सातवीं उड़ान, अंदर थे टमाटर के बीज-बच्चों की ड्राइंग

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा फिर से मानव को चांद पर उतारने (Nasa Moon mission) की तैयारियों में लगी हुई है. इसी तैयारी की हिस्सेदार ब्लू ओरिजन स्पेस कंपनी (Blue Origin space) के रॉकेट को मंगलवार को फिर लॉन्च किया गया.

Blue-Origin-space
ब्लू ओरिजन अमेजन के मालिक जेफ बेजोस की कंपनी है

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा फिर से मानव को चांद पर उतारने (Nasa Moon mission) की तैयारियों में लगी हुई है. इसी तैयारी की हिस्सेदार ब्लू ओरिजन स्पेस कंपनी (Blue Origin space) के रॉकेट को मंगलवार को फिर लॉन्च किया गया. बता दें कि ब्लू ओरिजन अमेजन के मालिक जेफ बेजोस की कंपनी है. ब्लू ओरिजन कंपनी के न्यू शेफर्ड रॉकेट (New Shepard Rocket) की यह सांतवी उड़ान थी.

बता दें कि नासा 2024 तक फिर मनुष्य को चांद पर उतारने की प्लानिंग में है. इसबार पहले एक महिला फिर एक पुरुष को उतारने का प्लान है. इस ट्रायल उड़ान में न्यू शेफर्ड रॉकेट (New Shepard Rocket) 106 किलोमीटर ऊपर तक गया था. फिर 10 मिनट बाद वापस अपने लॉन्च कॉम्पलेक्स पर आ गया.

रॉकेट में थे टमाटर के बीज, ड्राइंग

मिली जानकारी के मुताबिक, इस रॉकेट में 1.2 मिलियन टमाटर के बीज, स्पेस की थीम पर बनाई गईं ड्राइंग भी थे. इन बीजों को यूएस और कनाडा के स्कूल के बच्चों में बांट दिया जाएगा और ड्राइंग भी छात्रों को वापस दे दी जाएंगी. बता दें कि नासा मंगल और चांद पर सब्जियां उगाने की प्लानिंग पर पहले से काम कर रहा है. पिछले साल खबर आई थी कि नासा ने मंगल-चंद्रमा जैसी मिट्टी और वातावरण तैयार कर टमाटर-मूली समेत 10 सब्जियां उगाईं थीं.

पढ़ें – तेजी से पिघल रहे अंटार्कटिका के दो ग्लेशियर, 3 फीट बढ़ेगा समुद्र का जलस्तर

बता दें कि न्यू शेफर्ड रॉकेट की यह वैसे 13वीं उड़ान थी. इसका नाम अंतरिक्ष में गए पहले अमेरिकी नागरिक एलन शेफर्ड के नाम पर रखा गया है. वॉशिंगटन स्थित बेजोस की इस कंपनी का काम अंतरिक्ष यात्रियों के लिए लूनर लैंडर बनाने का है. एलन मस्क की स्पेस एक्स भी लैंडर बनाने पर काम कर रही है.

पढ़ें – दिग्गज अरबपति के बोल, कोरोना की वैक्सीन आने के बाद भी नहीं लूंगा दवाई

Related Posts