भगवान राम पर पीएम केपी ओली के विवादित बयान के बाद पीछे हटा नेपाल, पेश की सफाई

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा, "प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी किसी भी राजनीतिक विषय से जुड़ी नहीं है और किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है."
KP Oli's controversial statement on Lord Ram, भगवान राम पर पीएम केपी ओली के विवादित बयान के बाद पीछे हटा नेपाल, पेश की सफाई

अयोध्या को लेकर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा दिए विवादित बयान से उपजे विवाद के बाद नेपाल सरकार ने सफाई पेश की है. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा, “प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी किसी भी राजनीतिक विषय से जुड़ी नहीं है और किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है.” बयान में कहा गया कि- यह टिप्पणी अयोध्या के महत्व और उसके सांस्कृतिक मूल्यों को कम करने के इरादे से नहीं की गई थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने केपी ओली के बयान को लेकर कहा- जैसा कि श्री राम और उनके साथ जुड़े स्थानों के बारे में कई मिथक और संदर्भ हैं, प्रधानमंत्री बस विशाल सांस्कृतिक भूगोल के आगे के अध्ययन और शोध के महत्व को रेखांकित करना चाहते थे ताकि श्री राम, रामायण और इस समृद्ध सभ्यता से जुड़ी हुई जगहों के तत्थों के बारे में जानकारी हासिल हो सके.

हर साल भारत से नेपाल जाती है बारात

बयान में इस बात का भी जिक्र किया गया कि विवाह पंचमी की परंपरा को मनाने के लिए हर साल भारत के अयोध्या से नेपाल के जनकपुर में बारात लाई जाती है. नेपाल और भारत के प्रधानमंत्रियों ने मई 2018 में रामायण सर्किट का शुभारंभ किया था, जिसका जनकपुर-अयोध्या यात्री बस सेवा एक महत्वपूर्ण पॉइंट है. ये तथ्य बताते हैं कि हमारे दो देशों और लोगों के बीच सम्मानित सांस्कृतिक संबंध कितने मजबूत हैं.

क्या कहा था नेपाल के प्रधानमंत्री ने?

मालूम हो कि नेपाली भाषा में रामायण का लिखने वाले आदिकवि भानू भक्त आचार्य की 207वीं जन्म जयंती के मौके पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने विवाद टिप्पणी करते हुए कहा था कि “असली अयोध्या नेपाल में है, भारत में नहीं. श्री राम नेपाली हैं, भारतीय नहीं.” केपी ओली के इस बयान के बाद उनकी काफी आलोचना की जाने लगी, जिसके बाद नेपाल सरकार को ओली के बयान पर सफाई पेश करनी पड़ी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts