Independence Day 2020: पड़ोसी मुल्क चीन-नेपाल समेत इन देशों ने भेजीं शुभकामनाएं, जानें क्या कुछ कहा

नेपाल और चीन और अमेरिका के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने पीएम मोदी (PM Modi) और भारत के लोगों को लिए बधाई संदेश भेजा है.
Nepal-China-US and Australia Greetings to India on Independence Day, Independence Day 2020: पड़ोसी मुल्क चीन-नेपाल समेत इन देशों ने भेजीं शुभकामनाएं, जानें क्या कुछ कहा

देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है, ऐसे में चीन-नेपाल-ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने भारतीयों और पीएम मोदी (PM Modi) के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं. इसके साथ ही इन देशों ने भविष्य में बेहतर सहयोग को लेकर भी उम्मीद जताई है.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत को बधाई देते हुए बयान जारी किया. पोम्पिओ ने कहा कि भारत और अमेरिका “महान बहुलवादी लोकतंत्र, वैश्विक शक्तियां और अच्छे दोस्त” हैं.

बयान में कहा गया है, “पिछले कुछ वर्षों में, हमारे संबंध व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में विकसित हुए हैं, जिसमें 21 वीं सदी में वैश्विक सुरक्षा और समृद्धि के मुद्दों पर नज़दीकी सहयोग शामिल है”.

अमेरिका और भारत रक्षा, आतंकवाद, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, अंतरिक्ष, महासागरों, और अन्य क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे. मैं भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं.

चीन की तरफ से आया ये बयान

भारत में चीन के राजदूत सुन वेडोंग ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि भारत सरकार और भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई. राजदूत ने कहा है कि उम्मीद है कि प्राचीन सभ्यता के दो महान राष्ट्र भारत और चीन शांति और बेहतर पार्टनरशिप बनाएं.

नेपाल के पीएम ओली ने कहा यह

इसके साथ ही भारत के दूसरे पड़ोसी नेपाल (Nepal) ने भी इस खास मौके पर देश को बधाई संदेश दिया है. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने लिखा है कि भारत के 74वों स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी, भारत सरकार और देशवासियों के लिए बधाई और शुभकामनाएं. उन्होंने ये भी लिखा कि भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं.

ऑस्ट्रेलियाई PM ने भेजा खास मैसेज

नेपाल और चीन के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने भी पीएम मोदी (PM Modi) और भारत के लोगों को लिए बधाई संदेश भेजा है. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी और भारत के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गहरी दोस्ती और साझेदारी की स्थापना भरोसा (विश्वास), सम्मान और साझा मूल्यों को आधार पर की गई है. हैप्पी इंडिपेंडेंस डे.

वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल से जुड़े देशों और पड़ोसियों के साथ आपसी सहयोग को लेकर उम्मीदर ज़ाहिर की. साथ ही पड़ोसियों को भी अपनी इंडिपेंडेंस डे की स्पीच में खास मैसेज दिया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts