महज दो करोड़ रुपए की लागत में नेपाल ने अपना पहला सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा

नेपाल के कायसू इंस्टीट्यूट के छात्र अभाष और हरिरामम श्रेष्ठ ने इस सैटेलाइट को बनाया है.
नेपाल, महज दो करोड़ रुपए की लागत में नेपाल ने अपना पहला सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा

काठमांडू: भारत के पड़ोसी देश नेपाल को अंतरिक्ष जगत में एक नई सफलता मिली है. नेपाल ने अपना पहला सैटेलाइट सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. इसका नाम नेपाल ने नेपालीसेट-1 दिया है. हालांकि इस विमान को अमेरिका के वर्जीनिया से प्रक्षेपित किया गया.

जानकारी के मुताबिक नेपालीसेट-1 सिर्फ दो करोड़ रुपए की लागत से बना है और इसका वजन सिर्फ 1.3 किलोग्राम है. नेपाल के कायसू इंस्टीट्यूट के छात्र अभाष और हरिरामम श्रेष्ठ ने इस सैटेलाइट को बनाया है जो अंतरिक्ष से देश की भौगोलिक तस्वीरें इकट्ठा करेगा.

अपना पहला सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे जाने पर नेपाल के लोग काफी खुश हैं. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने इसे देश के लिए गर्व का लम्हा बताया है. मालूम हो कि नेपाल के पहले सैटेलाइट पर नेपाल का राष्ट्र ध्वज, नेपाल अकादमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएओएसएटी) का लोगो है. इसे बनाने वाले छात्रों के नाम भी इस पर दर्ज हैं.

एनएओएसएटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार का मानना है कि यह नेपाल की पहली कामयाबी है और इसी से नेपाल की स्पेस टेक्नोलॉजी का नया रास्ता तैयार होगा. नेपाल के पहले सैटेलाइट नेपालीसेट देश की भौगोलिक तस्वीरें नियमित समय पर एनएओएसटी को भेजेगा.

Related Posts