मंत्रिमंडल फेरबदल कर ओली ने भारत को दिया संदेश, नरवणे के नेपाल दौरे से ठीक पहले रक्षा मंत्री को हटाया

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (Nepal Prime Minister KP Sharma Oli) ने अपनी कैबिनेट में फेरबदलकर भारत को संदेश देने का प्रयास किया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:17 pm, Thu, 15 October 20
KP Sharma Oli

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (Nepal Prime Minister KP Sharma Oli) ने अपनी कैबिनेट में फेरबदलकर भारत को संदेश देने का प्रयास किया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओली ने सरकार में उपप्रधानमंत्री रहे ईश्वर पोखरेल को रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया है.ईश्वर पोखरेल ओली कैबिनेट के सबसे भरोसेमद सहयोगी माने जाते हैं.

बता दें कि ओली ने भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवणे के नेपाल दौरे की घोषणा होने के कुछ घंटे बाद ही उपप्रधानमंत्री पोखरेल को रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया.
अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी खुद ओली संभालेंगे. हालांकि ईश्वर पोखरेल फिलहाल ओली कैबिनेट में बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: नेपाल आर्मी के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित होंगे भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे

नेपाली सेना के साथ रक्षा मंत्री के विवाद बने वजह

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल के नेपाली सेना के साथ लगातार विवाद बढ़ते जा रहे थे. भारत से सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री रहते हुए ईश्वर पोखरेल ने नेपाली सेना के प्रमुख को जबरन कालापानी भेजा था, जबकि नेपाली सेना का स्पष्ट मानना था कि भारत के साथ कूटनीतिक या राजनीतिक विवाद में सेना को ना घसीटा जाए.

इसके अलावा रक्षा मंत्री रहते हुए पोखरेल ने नेपाली सेना पर भारतीय थल सेना अध्यक्ष जनरल नरवणे के नेपाल संबंधी बयान का विरोध करने और प्रतिक्रिया देने के लिए दबाव डाला था, जिसे नेपाली सेना ने सिरे से खारिज कर दिया था.

नेपाल के राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा है कि इन्हीं विवादों के कारण पीएम ओली ने ईश्वर पोखरेल को रक्षा मंत्री के पद से हटाया है.

नेपाल दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख नरवणे
बता दें कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को नेपाली आर्मी के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा. नवंबर में अपने काठमांडू दौरे के दौरान उन्हें इस पद से सम्मानित किया जाएगा. जनरल नरवणे नवंबर मे नेपाल दौरे पर जाएंगे.

ये भी पढ़ें: ड्रैगन के इरादों से डरा नेपाल, चीन के साथ सटे बॉर्डर पर बनाई 6 पोस्ट, 9 और बनाने की तैयारी