Nepal Political Crisis में चीन दे रहा दखल, PM ओली के भविष्य पर फैसला टला

स्थायी समीति की बैठक में पीएम ओली (PM Oli) के भाग्‍य का फैसला होना था. इस तरह से ओली को अपनी कुर्सी बचान के लिए 48 घंटे का समय और मिल गया है.
Nepal political crisis, Nepal Political Crisis में चीन दे रहा दखल, PM ओली के भविष्य पर फैसला टला

नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के भविष्‍य पर फैसला एक बार फिर से टल गया है. नेपाल कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (NCP) की स्‍थायी समिति की अहम बैठक अब 8 जुलाई हो होगी.

इस बैठक में ओली के भाग्‍य का फैसला होना था. इस तरह से पीएम ओली को अपनी कुर्सी बचान के लिए 48 घंटे का समय और मिल गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

माना जा रहा है कि चीन के दबाव में आकर आज की बैठक को टालने का फैसला हुआ है. दरअसल चीनी राजदूत हाओ यांकी ने हाल ही में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेताओं से मुलाकात की थी.

PM ओली और प्रचंड के बीच बातचीत

स्‍थायी समिति की बैठक टल गई है लेकिन प्रधानमंत्री और विरोधी गुट के नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड की बातचीत शुरू हो चुकी है. मालूम हो कि सत्तारूढ़ नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) का विरोधी गुट पीएम ओली से इस्तीफा मांग रहा है.

इस स्थायी समीति में कुल 40 मेंबर हैं. 30 से ज्यादा पीएम ओली का इस्तीफा चाहते हैं. वहीं, कुछ सीनियर लीडर समझौता कराने की कोशिश कर रहे हैं. इसकी वजह पार्टी में टूट की आशंका बन गई है.

पीएम ओली और प्रचंड के बीच रविवार को भी बातचीत हुई थी. लेकिन इसमें दोनों नेता किसी नतीजे तक नहीं पहुंच पाए थे. कह सकते हैं कि कल यह तय नहीं हो पाया था कि ओली इस्तीफा देंगे या नहीं.

राष्ट्रपति भंडारी से मिला विरोधी गुट

रविवार को एक बात पर सहमति बनी थी कि सोमवार को बातचीत का एक और दौर होगा. विरोधी गुट ने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से भी मुलाकात की और उनसे कहा कि वे सरकार के किसी असंवैधानिक फैसले को मंजूरी न दें.

नेपाल के साथ भारत के रिश्ते काफी मजबूत रहे हैं. कई सालों से दोनों देशों के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता रहा है और दोनों देशों के नागरिकों के दिल में ये अब भी है.

इन संबंधों के बीच अब चीन के संक्रमण वाली साजिश अपनी जगह बनाने की कोशिश में है. नेपाल की राजनीति में चीन के दबाव से हालात यहां तक पहुंच गए कि भारत-विरोधी बोल सुनाई देने लगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts