चीन में वापस लौटा Coronavirus, मछली बाजार समेत बीजिंग के कई थोक मार्केट बंद

बीजिंग (Beijing) के शिनफादी बाजार (Xinfadi Market) में 517 व्यापारियों और कर्मचारियों के लिए गए सैंपल टेस्ट में से 45 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव (Corona Positive) आई है. नए मामलों के मिलने की खबर फैलते ही शहर भर के मुख्य सुपरमार्केट चेन ने मछली बेंचना बंद कर दिया.
New cases of coronavirus in China, चीन में वापस लौटा Coronavirus, मछली बाजार समेत बीजिंग के कई थोक मार्केट बंद

चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में कोरोनावायरस ने एकबार फिर दस्तक दे दी है. कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए मामले सामने आने के बाद बीजिंग के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है. संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सब्जियों और मांस के सबसे बड़े थोक बाजार बंद कर दिए गए हैं. वहीं, आसपास के 11 रिहायशी इलाकों को भी बंद कर दिया है.

शिनफादी बाजार में 45 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

बीजिंग के शिनफादी बाजार (Xinfadi Market) में 517 व्यापारियों और कर्मचारियों के लिए गए सैंपल टेस्ट में से 45 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि, इनमें से किसी में भी इस बीमारी के लक्षण नहीं थे. यह जानकारी शहर के प्रवक्ता चु ने अपनी ब्रीफिंग में दी है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ऐसे हजारों न्यूक्लिक एसिड टेस्ट व्यापारियों और ग्राहकों के बीच किए गए थे, जो शिनफादी बाजार जाते थे. चु ने बताया कि शुक्रवार को मामले में जो लोग पॉजिटिव पाए गए, वे सभी 6 मरीज शिनफादी मार्केट गए थे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सभी कर्मियों का किया जाएगा न्यूक्लिक एसिड टेस्ट

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि 112 हेक्टेयर के शिनफादी बाजार में 1,500 मैनेजमेंट कर्मचारी और 4,000 से ज्यादा किरायेदार हैं. बाजार विनियमन ब्यूरो और जिले के स्वास्थ्य आयोग द्वारा संयुक्त रूप से शनिवार को जारी बयान के अनुसार, बाजार में सभी कर्मियों का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट किया जाएगा.

मछली बाजार कर दिए गए बंद

लोगों का मानना है कि सैल्मन मछली से कोरोनावायरस संक्रमण फैल सकता है. इसीलिए नए मामलों के मिलने की खबर फैलते ही शहर भर के मुख्य सुपरमार्केट चेन ने मछली बेंचना बंद कर दिया.

पिछले साल के अंत में कोरोनोवायरस संक्रमण का पहला मामला चीन के वुहान शहर में एक सी फूड और मीट के मार्केट में सामने आया था. 21 मिलियन आबादी वाले शहर बीजिंग में 55 दिनों के अंतराल के बाद कोरोनावायरस संक्रमण का पहला मामला समाने आया है. इससे पहले पिछले हफ्ते 52 साल के एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी.

थोक बाजारों ने बंद किया अपना कामकाज

शुक्रवार को राजधानी बीजिंग में जिन दो लोगों को संक्रमित पाया गया है, वे फेंगतई जिले के एक मीट रिसर्च सेंटर में काम करते हैं. इनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. बीजिंग ने फेंगतई जिले में शिनफादी बाजार और जिंगशेन सीफूड मार्केट को तुरंत बंद कर दिया है. शुक्रवार तक बीजिंग में छह थोक बाजारों ने अपना कामकाज पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद कर दिया है. पुलिस और गार्ड ने पार्किंग क्षेत्र में प्रवेश करने पर प्रतिबंधित लगा दिए हैं.

नहीं शुरू की जाएंगी क्लासेस

वहीं, आसपास के 9 स्कूलों और पूरे इलाके को लॉकडाउन कर दिया गया है. स्कूलों की पहली से तीसरी कक्षाओं को खोलने की योजना स्थगित कर दी गई है. बीजिंग शिक्षा प्राधिकरण ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि अगले सोमवार को फिर से शुरू होने वाली प्राथमिक स्कूल ग्रेड की क्लासेस नहीं होंगी.

खेलों के आयोजन पर भी लगा प्रतिबंध

बीजिंग के नगर खेल प्रतियोगिता प्रशासन केंद्र ने शुक्रवार देर रात एक नोटिस जारी कर तत्काल प्रभाव से खेल आयोजनों को रोकने का फैसला लिया है. नोटिस में कहा गया है कि बीजिंग में कोरोनावायरस महामारी को फैलने से रोकने और लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए शहर में सभी तरह के खेल कार्यक्रमों को रोक दिया जाएगा.

चीन में कोरोनावायरस संक्रमण

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने बताया कि शुक्रवार को कोरोनावायरस के 7 नए मामलों की पुष्टि हुई. गुरुवार को चीन में संक्रमण के 83,064 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें वे 65 लोगों का इलाज चल रहा है. हालांकि, किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है. NHC के अनुसार, चीन में 78,365 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वही, 4,634 लोगों की मौत हुई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts