गर्भवती महिलाओं के वीजा पर रोक लगाएगा अमेरिका, जानिए वजह

नियम के मुताबिक गर्भवती महिला को वीजा हासिल करने के लिए काउंसलर ऑफिसर को समझाना होगा कि उसके पास अमेरिका जाने का दूसरा ठोस कारण है.

अमेरिका की ट्रंप सरकार वीजा को लेकर कुछ और बदलाव कर रही है. नए नियम के तहत उन महिलाओं पर पाबंदी लगाई जाएगी जो बच्चों को जन्म देने के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं ताकि उनके बच्चे को अमेरिकी पासपोर्ट मिल सके.

दो अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं और फॉरेन डिपार्टमेंट गुरुवार से ये नियम लागू करेगा. बताया जा रहा है कि नए नियम लागू होने से गर्भवती महिलाओं के लिए पर्यटन वीजा पर अमेरिका जाना मुश्किल हो जाएगा.

नियम के मुताबिक गर्भवती महिला को वीजा हासिल करने के लिए काउंसलर ऑफिसर को समझाना होगा कि उसके पास अमेरिका जाने का दूसरा ठोस कारण है. सरकार अमेरिका आने के सभी तरीकों पर सरकार बंदिश लगा रही है लेकिन ट्रंप ने जन्मजात नागरिकता को लेकर रुख कड़ा किया है.

‘बर्थ टूरिज्म’ का कारोबार

रिपोर्ट्स के मुताबिक वीजा के लिए ये नया नियम लाने का उद्देश्य अमेरिका में पैदा होने के साथ मिल जाने वाली नागरिकता के अधिकार को खत्म करना है. इसे अमेरिका में ‘बर्थ टूरिज्म’ कहा जाता है जिसका व्यवसाय कई देशों में हो रहा है. अमेरिकी कंपनियां इस तरह से अपना प्रचार करती हैं कि होटल में कमरे और मेडिकल हेल्प की पूरी व्यवस्ता रहेगी. इस काम के लिए वे महंगी फीस वसूलते हैं और इसका लाभ उठाने के लिए चीन व रूस तक से महिलाएं जाती हैं.

ये भी पढ़ेंः

अमेरिका में ड्यूटी के दौरान अमृत सिंह पहन सकेंगे पगड़ी, हैरिस काउंटी के इतिहास में पहले सिख

ब्रिटिश संसद में ब्रेग्जिट बिल पास, यूरोपीय यूनियन से होगा बाहर, जानें क्या है पूरा मामला?