क्राइस्टचर्च हमले के बाद न्यूजीलैंड सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

क्राइस्टचर्च हमले में एक सिरफिरे हमलावर ने धुंआधार गोलियां बरसाकर 49 लोगों की हत्या कर दी थी. ये हमलावर ऑस्ट्रेलियाई मूल का था.
Christchurch Mosque Shooting, क्राइस्टचर्च हमले के बाद न्यूजीलैंड सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

न्यूजीलैंड सेमी-ऑटोमेटिक (अर्ध स्वचालित) राइफलों पर प्रतिबंध लगाएगा. अटॉर्नी-जनरल डेविड पार्कर ने क्राइस्टचर्च में गोलीबारी में 49 लोगों की नृशंस हत्या के बाद शनिवार को एक सतर्कता समूह से मुलाकात के दौरान यह कहा.

‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ की रिपोर्ट के अनुसार, पार्कर ने क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में गोलीबारी की घटना के बाद ऑकलैंड के एओटा स्क्वायर में एक सतर्कता समूह से मुलाकात की. हमलावरों ने इस भयावह घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया था.

अटॉर्नी-जनरल ने चरमपंथ के वैश्विक उदय के प्रति आगाह किया. उन्होंने कहा, “दुनिया के कई हिस्सों में आत्मज्ञान की कमी है. हमलावरों द्वारा इस नृशंस घटना को फिल्माना और सोशल मीडिया के माध्यम से इसका लाइव प्रसारण करना कैसे सही हो सकता है? इसके लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए?”

Christchurch Mosque Shooting, क्राइस्टचर्च हमले के बाद न्यूजीलैंड सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
न्यूजीलैंड सरकार सेमी-ऑटोमेटिक राइफलों पर प्रतिबंध लगाने जा रही है.

पार्कर ने क्राइस्टचर्च में इस्लामिक समुदाय के साथ मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की बंदूक कानूनों में बदलाव की घोषणा के कुछ ही मिनटों बाद यह टिप्पणी की, जहां जेसिंडा ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात की और शोक व्यक्त किया.

वेलिंग्टन में मीडिया से बात करते हुए अर्डर्न ने जोर देकर कहा कि ‘अब बदलाव का समय है.’ उन्होंने कहा कि इस हमले में अपराधियों द्वारा पांच बंदूकों का उपयोग किया गया जिनमें से दो अर्ध-स्वचालित और दो शॉटगन शामिल थीं.

न्यूजीलैंड हेराल्ड के अनुसार, अर्डर्न ने कहा, “हमलावर के पास बंदूकों का लाइसेंस था और इन्हें पिछले साल दिसंबर में खरीदा गया था.”

Related Posts