समर हीट Coronavirus को फैलने से नहीं रोक सकती, NIH ने कहा-जल्द बना लेंगे वैक्सीन!

फ्रांसिस कोलिन्स (Dr. Francis Collins) कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में NIH कोरोनावायरस (Coronavirus) के लिए वैक्सीन और उसके इलाज को विकसित कर लेगा.
weather is unlikely to stop the spread of the deadly coronavirus, समर हीट Coronavirus को फैलने से नहीं रोक सकती, NIH ने कहा-जल्द बना लेंगे वैक्सीन!

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के निदेशक डॉ, फ्रांसिस कोलिन्स (Dr. Francis Collins) ने एक ब्लॉग पोस्ट (Blog Post) में कहा है कि बढ़ती गर्मी खतरनाक कोरोनोवायरस (Coronavirus) को फैलने से नहीं रोक सकती. उन्होंने अपने ब्लॉग पोस्ट में ये भी कहा है कि सीजनल फैक्टर सिर्फ कोरोनावायरस को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि इस दौरान लोगों में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

हमें डाटा के लिए कुछ महीने और इंतजार करना होगा, लेकिन ज्यादातर शोधकर्ताओं ने इस बात पर संदेह जाताया है कि कोरोनावायरस समर में एंट्री करेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति (Donald Trump) पहले ही बार-बार ये अनुमान लगा चुके हैं कि गर्मियों के आने पर कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का खतरा कम होगा और संभव तौर पर ये मौसम कोरोना को खत्म कर देगा. कोलिन्स ने कहा है कि कुछ प्रयोगों में सुझाव दिया गया है कि गर्मी और ह्यूमेडिटी बढ़ने से SARS-CoV-2 की विजिविलिटी कम हो सकती है. ये कोरोनावायरस की तरह ही है जो सर्दियों की अपेक्षा कम फैलता है. लेकिन कोलिन ने इस बात पर जोर दिया है कि कोरोनावायरस उससे काफी अलग है.

ये स्पष्ट नहीं कोरोनावायरस दूसरे मौसम में कैसा होगा

उन्होंने ये भी कहा कि पहले की रिसर्च से पता चलता है कि गर्म तापमान संक्रामक रोगों को कम करता है. लेकिन अगर कोई कोरोनावायरस (Coronavirus) को संक्रामक रोग मानता है जो कि जलवायु के प्रति संवेदनशील होते हैं, तब भी मौसम कोरोनावायरस के खतरे को या इसके फैलने को नहीं रोक सकता. इस बारे में अभी स्पष्ट नहीं है, कि मौसम की विविधताएं इस वायरस के प्रसार को नियंत्रित कर सकती हैं या नहीं.

हालांकि रिसर्च में ये भी कहा गया है कि जैसे-जैसे ज्यादा लोग अपने भीतर इम्यूनिटी पावर को बढ़ाएंगे वैसे-वैसे मौसमी पैटर्न कोरोनावायरस के प्रभाव को कम कर सकता है. कोलिन्स कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में NIH कोरोनावायरस के लिए वैक्सीन और उसके इलाज को विकसित कर लेगा.

कोलिन्स ने ये भी सुझाव दिया है कि अगर बदलते मौसम के साथ-साथ लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल करना जारी रखेंगे तो इस खतरनाक वायरस के प्रसार को धीमा किया जा सकता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts