करतारपुर कॉरिडोर के उद्धघाटन की कोई तारीख तय नहीं, 9 दिसंबर को शुरू होगी यात्रा: पाकिस्तान

पाकिस्तान भारतीय बॉर्डर से लेकर करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण कर रहा है, वहीं दुसरा हिस्सा पंजाब के गुरुदासपुर में डेरा बाबा नानक से लेकर बॉर्डर तक भारत द्वारा बनाया जा रहा है.
कॉरिडोर, करतारपुर कॉरिडोर के उद्धघाटन की कोई तारीख तय नहीं, 9 दिसंबर को शुरू होगी यात्रा: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्धघाटन की कोई तारीख तय नहीं हुई है. हालांकि उन्होंने यह साफ कर दिया है कि यह सिख गुरू गुरूनानक देव के 550वें जन्मोत्सव के मौके पर चालू हो जाएगा. यह बयान कॉरिडोर प्रोजेक्ट की अध्यक्षता कर रहे एक वरिष्ठ अधिकारी के बयान के महीने भर बाद आया है. अधिकारी ने कहा था कि पाकिस्तान 9 नवंबर से भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब जाने की इजाजत देगा.

साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, “प्रधानमंत्री इमरान खान के कहे अनुसार करतारपुर कॉरिडोर का काम समय पर पूरा हो जाएगा. इसका उद्धघाटन भी समय पर ही होगा, लेकिन मैं इसकी कोई तारीख नहीं बता सकता क्योंकि यह अब तक तय नहीं हुई है.”

प्रस्तावित कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ेगा और भारतीय तीर्थयात्रियों को वीजा-मुक्त आवागमन की सुविधा प्रदान करेगा, जिन्हें गुरु नानक द्वारा 1522 में स्थापित किए गए करतारपुर साहिब जाने की अनुमति लेनी होगी.

9 नवंबर को तीर्थयात्रियों के लिए खोला जाएगा कॉरिडोर

पाकिस्तान भारतीय बॉर्डर से लेकर करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण कर रहा है, वहीं दुसरा हिस्सा पंजाब के गुरुदासपुर में डेरा बाबा नानक से लेकर बॉर्डर तक भारत द्वारा बनाया जा रहा है.

16 सितंबर को, लाहौर से लगभग 125 किलोमीटर दूर, नरोवाल में प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर के लिए पाकिस्तानी और विदेशी पत्रकारों की यात्रा के दौरान, परियोजना निदेशक आतिफ माजिद ने कहा, कॉरिडोर पर 86 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और यह 9 नवंबर को तीर्थयात्रियों के लिए खोला जाएगा.

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उद्धघाटन समारोह के लिए निमंत्रण भी भेजा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान कश्मीरी लोगों के मुद्दे को भी उठाना जारी रखेगा.

ये भी पढ़ें: कश्‍मीर से 370 हटाने का विरोध करने वाले ब्रिटिश सांसद से मिले कांग्रेस नेता, बीजेपी भड़की

Related Posts