बड़े-बड़े देशों ने कोरोना के आगे टेके घुटने, न्यूजीलैंड में 100 दिन से नहीं मिला एक भी मामला

न्यूजीलैंड अभी कोरोना मुक्त नहीं हुआ है, क्योंकि विदेशों से लौट रहे लोगों में काफी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और उन्हें बार्डर पर ही आइसोलेट कर लिया गया है.
coronavirus in New Zealand, बड़े-बड़े देशों ने कोरोना के आगे टेके घुटने, न्यूजीलैंड में 100 दिन से नहीं मिला एक भी मामला

एक तरफ दुनियाभर के तमाम देश कोरोनावायरस महामारी से जूझ रहे हैं, उनकी अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है, वहीं एक देश ऐसा भी है जो कोरोना को लगभग मात दे चुका है. न्यूजीलैंड में पिछले 100 दिनों से कोरोनावायरस संक्रमण का घरेलू स्तर पर एक भी नया मामला सामने नहीं आया है. यहां लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट चुकी है, यहां के स्टेडियम खचाखच भरे हुए हैं, जहां लोग रगबी का लुत्फ उठा रहे हैं और बार में भी जाने लगे हैं.

दरअसल न्यूजीलैंड ने मार्च के आखिर में सख्ती से लॉकडाउन लागू किया था और कोरोनावायरस के संक्रमण पर पूरी तरह से काबू पा लिया था. तब न्यूजीलैंड में सिर्फ 100 लोग ही कोरोनावायरस से संक्रमित थे. वहीं अब इस बात को रविवार को 100 दिन बीत चुके हैं और 100वें दिन देश में घरेलू स्तर पर संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है.

जो मामले दर्ज हुए वो सभी विदेश से आने वाले लोग

हालांकि न्यूजीलैंड अभी कोरोना मुक्त नहीं हुआ है, क्योंकि विदेशों से लौट रहे लोगों में काफी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और उन्हें बार्डर पर ही आइसोलेट कर लिया गया है. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो में महामारी विशेषज्ञ प्रोफेसर माइकल बेकर ने कहा, “यह अच्छे विज्ञान और बेहतरीन राजनीतिक नेतृत्व का कमाल है. अगर आप दुनियाभर में देखें, तो जिन देशों ने संक्रमण को काबू पाने में सफलता हासिल की है, वहां आमतौर पर इन दोनों चीजों का संगम है.”

coronavirus in New Zealand, बड़े-बड़े देशों ने कोरोना के आगे टेके घुटने, न्यूजीलैंड में 100 दिन से नहीं मिला एक भी मामला
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न

वहीं कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने को लेकर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के नेतृत्व की दुनियाभर में प्रशंसा हो रही है. ये उन्हीं के नेतृत्व में संभव हुआ है जब विश्व के कई विकसित देश इस महामारी से जूझ रहे हैं, तब उनका देश न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त होने की ओर बढ़ रहा है. जैसिंडा ने इस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए सख्ती से लॉकडाउन लागू किया और इस दौरान लोगों को रोज स्थिति की जानकारी दी.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के कोविडृ19 ट्रैकर के मुताबिक दुनियाभर में लगभग 2 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 7 लाख 27 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इन आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. वहीं न्यूजीलैंड में अब तक कोरोना के कुल 1569 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 22 लोगों की मौत हो चुकी है और 1524 लोग ठीक हो चुके हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts