नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जॉन हुमे का निधन, आयरलैंड समझौते में निभाई थी अहम भूमिका

1968 में नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान जॉन हुमे (John Hume) को लोकप्रियता मिली. वह 1970 में स्थापित सोशल डेमोकट्रिक एंड लेबर पार्टी के संस्थापक सदस्यों में थे.
john hume dies at age of 83, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जॉन हुमे का निधन, आयरलैंड समझौते में निभाई थी अहम भूमिका
PS- Social Media

आयरलैंड (Ireland) के पूर्व राजनीतिज्ञ और नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) विजेता जॉन हुमे (John Hume) का सोमवार को निधन हो गया. जॉन हुमें 83 साल के थे. नोबेल पुरस्कार विजेता के निधन की जानकारी उनके परिवार ने एक बयान में दी. ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनका निधन सोमवार तड़के लंदन डेरी में स्थित ओवन मोर नर्सिंग होम में हुआ.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान हुए फेमस

पूर्व शिक्षक और उत्तरी आयरलैंड में 30 सालों से अधिक समय तक सर्वोच्च प्रोफाइल वाले नेता रहे हुमे को 1968 में नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान प्रसिद्धि मिली. वह 1970 में स्थापित सोशल डेमोकट्रिक एंड लेबर पार्टी के संस्थापक सदस्यों में थे. वह 1979 में पार्टी के नेता बन गए और नवंबर 2001 में उन्होंने इस पद को छोड़ दिया.

हुमे को 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला था. उन्हें उत्तरी आयरलैंड के 1998 के शांति समझौते के प्रमुख वास्तुकार के रूप में देखा गया था. उन्होंने उल्स्टर यूनियनिस्ट पार्टी के प्रोटेस्टेंट नेता डेविड ट्रिमबल के साथ नोबेल पुरस्कार साझा किया, ताकि तीन दशकों तक इस क्षेत्र में संघर्ष करने वाले सांप्रदायिक हिंसा को समाप्त किया जा सके, जिसमें 3,500 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

वो कई सालों से डिमेंसिया से पीड़ित थे. उनके परिवार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, “जॉन एक पति, पिता, दादा, पड़दादा और एक भाई थे. वह बहुत प्यारे थे, और उनके निधन को उनके पूरे विस्तारित परिवार द्वारा महसूस किया जाएगा.”

आयरलैंड के प्रधानमंत्री मिशेल मार्टिन ने कहा कि हुमे एक महान नायक और एक सच्चे शांति कार्यकर्ता थे. पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने उन्हें एक पॉलिटिकल टाइटन, एक विजनरी बताया, जिन्होंने यह मानने से इंकार कर दिया था कि भविष्य को अतीत के जैसा होना चाहिए.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts