उत्तर कोरिया: आंधी-तूफान से योंगब्योन का परमाणु क्षेत्र प्रभावित, प्लांट हुआ कमजोर

38North वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि योंगब्योन (Yongbyon) के परमाणु क्षेत्र में बना बांध और उसका जल स्तर भी प्रभावित हुआ है. परमाणु रिएक्टरों को भी इस वजह नुकसान होने का अनुमान है

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:19 pm, Sat, 26 September 20
Yongbyon Nuclear Center

उत्तर कोरिया (North Kore) में तेज आंधी-तूफान की वजह से योंगब्योन का परमाणु क्षेत्र प्रभावित हो गया है. 38North वेबसाइट ने रिपोर्ट में कहा कि कमर्शियल सेटेलाइट की तस्वीरों में आंधी-तूफान से हुए नुकसान को देखा जा सकता है. योंगब्योन (Yongbyon) के परमाणु क्षेत्र में बना बांध और उसका जल स्तर भी प्रभावित हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक बांध में निचले स्तर पर दो पंप हाउस हैं जो परमाणु रिएक्टरों की सेवा “हाई एंड ड्राई” है, इस वजह से इसका परिचालन प्रभावित हो सकता है. मरम्मत काम जो जुलाई में यूरेनियम संवर्धन संयंत्र (Uranium enrichment plant) में हो रहा था, उसे भी बंद करने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन में एयरफोर्स का विमान हादसे का शिकार, 22 लोगों की मौत- 2 लापता

Yongbyon Nuclear area

राज्य मीडिया ने इस महीने की शुरुआत में बताया कि उत्तर कोरिया ने हाल ही में आंधी-तूफान से बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना किया. नेता किम जोंग-उन को इस साल शुरू किए गए बड़े प्रोजेक्ट पर पुनर्विचार करना पड़ा.

बता दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने हाल ही में आए तूफान से प्रभावित पश्चिमी तटीय इलाकों का दौरा किया था. उत्तर कोरिया के सरकारी ‘रोडोंग सिनमुन’ अखबार ने अपनी एक खबर में यह जानकारी दी थी. मीडिया में तूफान संबंधी घटना में किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं दी गई थी.

ये भी पढ़ें- साउथ कोरियाई नागरिक को गोली मारने के बाद नॉर्थ कोरियाई शासक किम जोंग उन ने मांगी माफी