अमेरिका ने तोड़े रिश्ते, अब WHO को फंड देने में टॉप पर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) एक प्राइवेट फाउंडेशन है जो WHO को इतना फंड देता है. अभी तक अमेरिका WHO को सबसे ज्यादा फंड देता आया है. लेकिन अब BMGF का नाम टॉप पर आ गया है.
Bill and Melinda Gates Foundation, अमेरिका ने तोड़े रिश्ते, अब WHO को फंड देने में टॉप पर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संबंध खत्म करने की घोषणा कर चुके हैं. इससे कुछ दिन पहले उन्होंने WHO को देने वाले फंड पर भी रोक लगा दी थी. अब WHO को सबसे ज्यादा फंड देने वालों में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) का नाम टॉप पर आ गया है.

WHO की वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका ने उसे दो साल में 893 मिलियन डॉलर की मदद की है. जो WHO को मिलने वाली कुल फंडिंग का 15 फीसदी हिस्सा है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) ने 530.96 मिलियन डॉलर की मदद की है.

यानी अमेरिका के WHO से संबंध खत्म होने के बाद अब बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) सबसे ज्यादा डोनेट करने वालों की सूची में टॉप पर आ गया है. WHO को इतना फंड देने वाला BMGF एक प्राइवेट फाउंडेशन है. WHO को सबसे ज्यादा फंडिंग देने वाले 10 देशों में से 4 इसके सदस्य हैं. जबकि एक यूरोपीय कमीशन है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

WHO को अमेरिका से फंडिंग न मिलने पर कई नुकसान

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के सीईओ मार्क डेल मॉन्टे का कहना है कि WHO से रिश्ता खत्म करने से पोलियो का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा मलेरिया से होने वाली मौत में इजाफा हो सकता है. साथ ही जीवन बचाने वाली वैक्सीन का निर्माण करने में और ज्यादा समय लगेगा.

उन्होंने कहा कि WHO से समर्थन वापस लेना न केवल कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक तैयारियों को नुकसान पहुंचाएगा, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी लापरवाही के बढ़ने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा.

विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशेष एजेंसी है, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health) को बढ़ावा देना है. इसकी स्थापना 7 अप्रैल, 1948 को हुई थी. इसका मुख्यालय जिनेवा (स्विट्जरलैंड) में स्थित है.

WHO संयुक्त राष्ट्र विकास समूह (United Nations Development Group) का सदस्य है. इसकी पूर्ववर्ती संस्था ‘स्वास्थ्य संगठन’ लीग ऑफ नेशंस की एजेंसी थी.

Related Posts