Coronavirus की वजह से दुनिया में हर 9 लोगों में से एक शख्स भूखा- UN रिपोर्ट

रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से दुनियाभर में इस समय 69 करोड़ लोग भुखमरी (Starving) का शिकार हैं, जो कि पूरी आबादी का 8.9 फीसदी है.
One out of every 9 people in the world starved, Coronavirus की वजह से दुनिया में हर 9 लोगों में से एक शख्स भूखा- UN रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक चिंताजनक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से दुनियाभर में 9 लोगों में से एक इंसान भुखमरी का शिखार हुए हैं.

रिपोर्ट में बताया गया कि दुनियाभर में इस समय 69 करोड़ लोग भुखमरी का शिकार हैं, जो कि पूरी आबादी का 8.9 फीसदी है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

आर्थिक मंदी के कारण बढ़ी भुखमरी

इसमें कहा गया है कि आर्थिक मंदी और जलवायु संबंधी झटके अधिक लोगों को भुखमरी की तरफ धकेल रहे हैं, जबकि खाने की पौष्टिक चीजें कई लोगों के लिए बहुत महंगी बनी हुई हैं, जिसके कारण न केवल कुपोषण बढ़ रहा है, बल्कि वयस्कों और बच्चों में मोटापा बढ़ने का कारण भी है.

“भोजन को पौष्टिक होना चाहिए”

रिपोर्ट में कहा गया है कि दशकों की लंबी गिरावट के बाद, 2014 के बाद से भूख से पीड़ित लोगों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है. इस स्टडी में जोर दिया कि पर्याप्त भोजन की जगह भोजन को पौष्टिक होना चाहिए.

रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि 2030 तक 890 मिलियन या दुनिया की आबादी के 9.8 प्रतिशत से अधिक लोग भूख से प्रभावित हो सकते हैं.

UN की पांच एजेंसियों ने बनाई रिपोर्ट

UN की पांच एजेंसी खाद्य और कृषि संगठन (AFO), अंतर्राष्ट्रीय कोष कृषि विकास (IFAD), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह रिपोर्ट तैयार की है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts