अमेरिका में ट्रंप को महज 22 फीसदी NRI का वोट, पीएम मोदी से दोस्ती का नहीं मिलेगा फायदा: सर्वे

बुधवार को जारी इस सर्वे को कॉरनेगी इंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस, जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया ने मिलकर किया है. सर्वे में पाया गया कि आधे से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों (Indian Americans) में से केवल 22 फीसदी लोग ही अपना वोट ट्रंप को देना चाहते हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 2:51 pm, Thu, 15 October 20
अमेरिका में ट्रंप को महज 22 फीसदी NRI का वोट, पीएम मोदी से दोस्ती का नहीं मिलेगा फायदा: सर्वे

3 नवंबर को अमेरिका (America) में राष्ट्रपति चुनाव (President Election) होने हैं. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है. इस बार राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की टक्कर डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) से है. अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (President Election) को लेकर सर्वेक्षणों (Survey) का दौर लगातार जारी है. हाल ही में एक सर्वे में ये बात उभरकर सामने आई है कि आधे से ज्यादा भारतीय अमेरिकी भारत के प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) की कार्यशैली को पसंद करते हैं.

बुधवार को जारी इस सर्वे को कॉरनेगी इंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस, जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया ने मिलकर किया है. सर्वे में पाया गया कि आधे से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों (Indian Americans) में से केवल 22 फीसदी लोग ही अपना वोट ट्रंप को देना चाहते हैं, जबकि अन्य 68 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी अपना वोट जो बाइडेन को देने के पक्ष में हैं.

ये भी पढ़ें: शाहजहांपुर: फेसबुक पर पति ने पोस्ट किया सुसाइड नोट, पत्नी पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

सर्वेक्षण की सबसे रोचक बात ये रही कि ट्रम्प को वोट करने वाले भारतीय अमेरिकियों का पीएम मोदी के प्रति दृष्टिकोण (76/100) सकरात्मक और बेहतर है, जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को वोट करने वाले भारतीय अमेरिकियों में इसका प्रतिशत (52/100) है. इस सर्वेक्षण से जो बात सामने आती है, उससे ये सिद्ध होता है कि ट्रम्प समर्थक वोटर्स मोदी समर्थक हैं और बाइडेन समर्थक वोटर्स मोदी विरोधी हैं. लगभग आधे भारतीय अमेरिकियों 48 प्रतिशत ने पीएम नरेंद्र मोदी की कार्यशैली को सराहा है, जबकि 32 प्रतिशत ने उनके प्रदर्शन को अस्वीकार कर दिया है.

ट्रम्प का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकी हिंदुओं की दर 22 प्रतिशत

भारतीय अमेरिकियों ने अक्सर डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए मतदान किया है. 2008 में बराक ओबामा के लिए 93 प्रतिशत भारतीय अमेरिकियों ने वोट दिया था, हालांकि, डेमोक्रेट्स को तब से अब तक हर चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से कम वोट में मिल रहे हैं. 1,200 भारतीय अमेरिकियों के प्रतिनिधि सैंपल पर सितंबर में किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि “भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन करते हैं. बाइडेन को सपोर्ट करने वाले भारतीय अमेरिकियों की दर 68 प्रतिशत है, जबकि रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप का सपोर्ट करने वाले भारतीय अमेरिकियों की दर 64 प्रतिशत से अधिक है अर्थता पिछले कुछ सालों में डेमोक्रेट नेताओं की पकड़ भारतीय समुदाय पर कमजोर हुई है, वहीं हाल के वर्षों में रिपब्लिकन नेता भारतीय अमेरिकियों का विश्वास जीतने में सफल सिद्ध हुए हैं.

सर्वेक्षण में पाया गया कि ट्रम्प का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों में हिंदुओं की दर 22 प्रतिशत और ईसाई की 45 प्रतिशत है, जबकि केवल 10 प्रतिशत मुस्लिम भारतीय अमेरिकी ट्रम्प को वोट देने के पक्ष में है. सर्वे में एक और बात जो सामने आई वो ये है कि जो भारतीय अमेरिकी 10 या उससे कम सालों से अमेरिका में रह रहे हैं, उनमे से केवल 28 प्रतिशत लोग ही ट्रम्प को वोट देने के पक्ष में नजर आ रहे हैं. बता दें कि अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य सेवा और नस्लवाद भारतीय अमेरिकियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे है.

ये भी पढ़ें: क्या ये लड़का है अगला धोनी! वीडियो में देखें इसका करारा हेलीकॉप्टर शॉट