मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा और अल कायदा का वारिस हमजा

हमजा बिन लादेन आखिरी बार साल 2018 में देखा गया था. हमजा को अयमान अल जवाहिरी के बाद अल कायदा का वारिस माना जाता है.

वाशिंगटन डीसी: आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया है. ये जानकारी अमेरिकी अधिकारियों ने दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका को खुफिया सूत्रों से हमजा की मौत के बारे में जानकारी मिली है.

हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने ये नहीं बताया है कि हमजा की मौत कब और कहां हुई है. साथ ही उसकी मौत में अमेरिका का हाथ है या नहीं इस बारे में भी अमेरिकी अधिकारियों ने कोई जानकारी नहीं दी है. हालांकि आधिकारिक तौर पर अमेरिका ने भी हमजा की मौत की पुष्टि नहीं की है.

जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हमजा की मौत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस विषय पर कुछ भी बोलने से साफ इनकार कर दिया. मालूम हो कि हमजा बिन लादेन आखिरी बार साल 2018 में देखा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमजा को अयमान अल जवाहिरी के बाद संगठन का वारिस माना जाता है.

मालूम हो कि इसी साल की शुरुआत में अमेरिका ने ऐलान किया था कि जो भी हमजा बिन लादेन के ठिकानों के बारे में जानकारी देगा उसे 10 लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा. हमजा को जनवरी 2017 में ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया गया था.

हमजा बिन लादेन का पिता और खूंखार आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी नेवी सील ने एक स्पेशल ऑपरेशन के तहत 2 मई 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था. लादेन की मौत के बाद अयमान अल जवाहिरी इस आतंकी संगठन का प्रमुख बना.

ये भी पढ़ें: यूएस-मैक्सिको बॉर्डर पर लगे ये झूले, बड़े-बड़े विवादों पर मिट्टी डाल सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *