पाकिस्‍तानी जिले के 500 से ज्‍यादा लोगों में HIV की पुष्टि, मचा हड़कंप

पाकिस्‍तान के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी संक्रमित सीरिंजों के इस्‍तेमाल को HIV फैलने की बड़ी वजह मानते हैं.

नई‍ दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के एक जिले में 500 से ज्‍यादा लोगों के HIV (Human Immunodeficiency Virus) पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है. AP की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंध प्रांत के लरकाना जिले में अधिकारियों ने 13,800 लोगों का टेस्‍ट किया, जिसमें से 410 बच्‍चे और 100 वयस्‍क HIV पॉजिटिव पाए गए. अधिकारियों ने कहा कि लरकाना में HIV के मामले बढ़ने की शुरुआत अप्रैल 2019 में हुई, जब AIDS पीड़‍ित एक डॉक्‍टर ने कथित रूप से मरीजों में संक्रमण फैलाया.

एक रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमित सीरीज से इंजेक्‍शन लगाने के कारण 65 बच्‍चों समेत कुल 90 लोग HIV के शिकार हो गए थे. पुलिस आरोपी डॉक्‍टर को इस महीने की शुरुआत में गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि क्‍या डॉक्‍टर ने जान-बूझकर दूसरों में यह वायरस फैलाया.

पाकिस्‍तान में HIV फैलने की क्‍या है वजह

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, पूरे पाकिस्‍तान में HIV के 23 हजार से ज्‍यादा मामले दर्ज हुए हैं. अधिकारियों ने कहा है कि पाकिस्‍तान में HIV के मामले बढ़ने के पीछे संक्रमित सीरिंज का इस्‍तेमाल बड़ी वजह है.

HIV पॉजिटिव पाए गए एक बच्‍चे की मां ने AP से कहा, “हमें जब बेटे के HIV पॉजिटिव होने का पता चला तो बेहद दुख हुआ.” उन्‍होंने बताया कि उनके बच्‍चे को बुखार हुआ था. डॉक्‍टर ने पैरासिटामॉल सिरप दी और कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं. जब मां को पता चला कि आस-पास के गांवों के कई बच्‍चे HIV पॉजिटिव पाए गए हैं, तो वह उसका टेस्‍ट कराने ले गई. जांच में HIV की पुष्टि हुई.

बेनजीर भुट्टो का जिला है लरकाना

लरकाना पाकिस्‍तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो का गृह जनपद है. 2007 में रावलपिंडी में एक हमले में उनकी हत्‍या कर दी गई थी. बेनजीर के पिता ज़ुल्‍फ़‍िकार अली भुट्टो भी 70 के दशक में प्रधानमंत्री पद संभाल चुके हैं. उन्‍हें सैन्‍य तानाशाह जनरल जिया उल हक ने फांसी पर लटकवा दिया था.

ये भी पढ़ें

दिल की बीमारी है 58 फीसदी डायबिटीज मरीजों की मौत की वजह

लेट नाइट डिनर और सुबह नाश्ता न करने की आदत देती है हार्ट अटैक को न्योता