कश्‍मीर पर हर जगह मुंह की खाई, अब अयोध्‍या पर इस्‍लामिक देशों के आगे नाक रगड़ रहा पाकिस्‍तान

पाकिस्‍तान अपने अनुभवों से सीख नहीं रहा. तभी तो अब वह दुनिया भर में अयोध्‍या का मसला उठाने की कोशिश कर रहा है.

कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्‍तान ने पूरी दुनिया में मुंह की खाई. एक-दो देश छोड़ दें तो कमोबेश पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है. हालांकि पाकिस्‍तान शायद अपने अनुभवों से सीख नहीं रहा. तभी तो अब वह दुनिया भर में अयोध्‍या का मसला उठाने की कोशिश कर रहा है.

पिछले दिनों इस्‍लामाबाद में ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्‍लामिक कोऑपरेशन (OIC) की मीटिंग हुई. इसमें पाकिस्‍तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद ने अयोध्‍या भूमि विवाद पर आए फैसले का मुद्दा उठाया.

इस्‍लामिक देशों के राजदूतों के सामने सोहेल ने कहा कि OIC के एजेंडे पर यह मुद्दा 1992 से ही है. इस्‍लामाबाद की तरफ से नई दिल्‍ली को घेरने की इस कोशिश को अब तक सफलता नहीं मिली है. OIC के किसी सदस्‍य देश ने अब तक कोई बयान नहीं दिया है.

9 नवंबर को जब अयोध्‍या पर फैसला आया तो पाकिस्‍तान बिदक गया था. वहां के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने फैसले की टाइमिंग पर सवाल उठाया था. उन्‍होंने कहा था, “भारतीय सुप्रीम कोर्ट पर बेपनाह दबाव है. इस फैसले से भारतीय अदालत ने एक नई बहस छेड़ दी है और इसके साथ गांधी और नेहरू का भारत दफन हो गया है. इस फैसले के बाद कश्मीर की आग और भड़केगी. नफरत के बीज बोना बहुत खतरनाक खेल है.”

ये भी पढ़ें

विवादित स्ट्रक्चर राम जन्मभूमि पर बनाई गई थी? इस सवाल पर अदालत के एक जज ने लिखा 116 पेज

अयोध्या पर फैसला, जानें किसे मिला क्या? 2.77 एकड़ जमीन का पूरा सच