एक बस ड्राइवर का बेटा हो सकता है ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री

साजिद के माता-पिता का जन्‍म भारत में हुआ था. बंटवारे के बाद उनका परिवार पाकिस्‍तान चला गया.
Sajid Javid, एक बस ड्राइवर का बेटा हो सकता है ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री

नई दिल्‍ली: थेरेसा मे के इस्‍तीफे के बाद युनाइटेड किंग्‍डम का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? इस दौड़ में अब गृह मंत्री साजिद जावेद भी शामिल हो गए हैं. सोमवार (27 मई) को उन्‍होंने अपनी उम्‍मीदवार का ऐलान किया. उनके अलावा इस रेस में आठ लोग और हैं. सभी उम्‍मीदवारों को 10 जून तक अपनी दावेदारी पेश करनी है.

2009 में बैंकिंग सेक्‍टर छोड़ राजनीति में आए साजिद बड़ी तेजी से शीर्ष की ओर बढ़ते गए. साजिद के माता-पिता का जन्‍म भारत में हुआ था. उनके परिवार ने भारत-पाकिस्‍तान विभाजन की त्रासदी झेली है. बंटवारे के बाद साजिद का परिवार पाकिस्‍तान चला गया.

Sajid Javid, एक बस ड्राइवर का बेटा हो सकता है ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री

1960 में साजिद के पिता काम की तलाश में ब्रिटेन आए थे. कपड़ों की मिल में काम किया, फिर बस ड्राइवरों की कमाई देखकर बस चलाने लगे. कुछ दिन बाद साजिद के पिता ने एक दुकान खोली. दुकान के ऊपर ही दो कमरों का एक ‘घर’ था जिसमें पूरा परिवार रहा करता था.

साजिद 2010 में पहली बार सांसद बने. वित्‍त मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके हैं. साजिद जावेद ब्रिटेन के गृह मंत्री का पद संभालने वाले पहले पाकिस्‍तानी मूल के राजनेता हैं.

कौन है प्रधानमंत्री बनने की रेस में

पूर्व विदेश सचिव बॉरिस जॉन्सन की दावेदारी को सबसे मजबूत बताया जा रहा है. ब्रेक्जिट के घोर हिमायती जॉन्सन देश का नेतृत्व संभालने के लिए अपना अभियान चलाते रहे हैं और उन्होंने सार्वजनिक रूप से अपनी इस इच्छा का ऐलान भी किया है.

जॉन्सन के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी पूर्व ब्रेक्सिट सचिव डोमिनिक रॉब (45), विदेश सचिव जेरेमी हंट (52) पर्यावरण सचिव माइकेल गोव (51), हाउस आफ कामंस के नेता का पद छोड़कर थेरेसा मे को इस्तीफे के लिए और मजबूर कर देने वाली आंद्रिया लीडसोम, स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक, इंटरनेशनल डेवलपमेंट सचिव रोरी स्टीवर्ट, रक्षा सचिव पेनी मोरडॉन्ट और ट्रेजरी मुख्य सचिव लिज ट्रस जैसे नाम प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं.

कंजरवेटिव पार्टी के 313 सांसद उम्‍मीदवारों के लिए मतदान करेंगे. जब सबसे ज्‍यादा वोट पाने वाले दो उम्‍मीदवार रह जाएंगे तो फिर उनके बीच मुकाबला होगा, जिसमें पार्टी के 1.25 लाख से ज्‍यादा सदस्‍य वोट लेंगे. यह प्रक्रिया जुलाई तक चल सकती है, तब तक थेरेसा मे प्रधानमंत्री पद की जिम्‍मेदारी संभालती रहेंगी.

ये भी पढ़ें

एक महीने में नेपाल ने माउंट एवरेस्ट से साफ किया 11 टन कचरा

हैकर्स ने पूरे शहर का सिस्‍टम ठप कर दिया, बदले में मांगी है सिर्फ 53 लाख रुपये की रंगदारी

Related Posts