सऊदी अरब को कुरैशी की धमकी पड़ी पाकिस्तान को भारी, अब डैमेज कंट्रोल करने जाएंगे आर्मी चीफ बाजवा

पिछले सप्ताह एक इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने सऊदी के नेतृत्व वाली OIC (Organisation of Islamic Conference) को चेतावनी देते हुए कहा था कि कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाई जानी चाहिए.
Pakistan Army chief will travel to Saudi Arabia, सऊदी अरब को कुरैशी की धमकी पड़ी पाकिस्तान को भारी, अब डैमेज कंट्रोल करने जाएंगे आर्मी चीफ बाजवा

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की धमकी से नाराज सऊदी अरब के गुस्से को ठंडा करने की प्रधानमंत्री इमरान खान की कोशिश के तहत पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा अगले सप्ताह सऊदी की यात्रा पर जाएंगे.

पिछले सप्ताह एक इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने सऊदी के नेतृत्व वाली OIC (Organisation of Islamic Conference) को चेतावनी देते हुए कहा था कि विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाई जानी चाहिए. उन्होंने आगे कहा था कि अगर बैठक नहीं बुलाई जाती है तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से कहूंगा कि उन इस्लामिक देशों की बैठक बुलाई जाए जो कश्मीर मुद्दे पर हमारे समर्थन में हैं.

सिर्फ सफाई से काम नहीं चलेगा

हालांकि बाद में विदेश मंत्रालय ने इसपर सफाई पेश की. विदेश मंत्री कुरैशी ने भी तब से दो बार प्रेस कांफ्रेंस कर स्पष्टीकरण देने की पेशकश की लेकिन इन प्रेस कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया गया. इस्लामाबाद में रद्द की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस से ये साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार के आकलन के मुताबिक दोनों देशों के बीच संबंधों को पटरी पर लाने के लिए केवल एक स्पष्टीकरण ही काफी नहीं होगा.

ऐसे में जनरल बाजवा की यात्रा को दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के इरादे से देखा जा रहा है. हालांकि बाजवा की यात्रा का कोई आधिकारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है. लेकिन, जनरल बाजवा ने सोमवार को सऊदी राजदूत एडमिरल नवाफ बिन सईद अल-मलिकी से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान “पारस्परिक हित, क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों” पर चर्चा हुई.

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजनयिक सूत्रों ने बताया है कि इस यात्रा से इस्लामाबाद में उम्मीद बढ़ गई है कि हाल ही में हुई “गलतफहमी” को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा.

देखिए #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts