पाकिस्तान का कंगाली में आटा गीला, FATF ने कर दिया ब्लैक लिस्ट

पाकिस्तान पहले ही कंगाली से जूझ रहा था और अब उसे FATF ने ब्लैकलिस्ट कर दिया है. इमरान खान सरकार को अब दुनिया से कर्ज़ मिलने में सबसे ज़्यादा मुश्किल होनेवाली है.

कैनबरा. पाकिस्तान को जिस बात का डर था वही हुआ. FATF यानि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के एशिया पैसिफिक ग्रुप ने शुक्रवार को पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट कर दिया. आर्थिक तंगी से जूझ रही पाकिस्तानी सरकार के लिए करारा झटका है. पाकिस्तान को वैश्विक मानकों को पूरा ना कर सकने की वजह से अब कई तरह के बैन झेलने होंगे जिसके नतीजे में उसकी हालत खस्ता होनी तय है.

fatf, पाकिस्तान का कंगाली में आटा गीला, FATF ने कर दिया ब्लैक लिस्ट

FATF ने मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग के 40 में से 32 मानकों पर पाकिस्तान को अयोग्य करार दिया. संगठन ने पाकिस्तान को कई बार मौका दिया कि वो अपनी ज़मीन पर चल रही आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाए. पिछले हफ्ते इस्लामाबाद ने 450 पन्नों का दस्तावेज़ पेश भी किया जिसमें सरकार के ज़रिए किए गए कानूनी बदलाव और पिछले डेढ़ सालों में आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई शामिल है.

इससे पहले अमेरिका के ओरलैंडो में संगठन की बैठक में भारत ने पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट करने पर ज़ोर दिया था. पाकिस्तान ‘ग्रे’ लिस्ट में पहले से था और भारत की पुरज़ोर कोशिश चल रही थी कि उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाए.

ये भी पढ़ें- पैसे की तंगी झेल रहे पाकिस्तान को भारत ने FATF में घेरा, ग्रे से ब्लैक लिस्ट में जा सकता है नाम