कंगाली में आटा गीला, एयरस्पेस बंद करने से पाकिस्तान को हुआ 8 अरब का नुकसान

पाक विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि प्रतिबंध से पाकिस्तान से ज्यादा भारत प्रभावित हुआ है.

नई दिल्ली: पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) द्वारा हवाई क्षेत्र पर फरवरी से प्रतिबंध लगाने के कारण उसे 8.5 अरब रुपये का नुकसान हुआ है. पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. पाकिस्तान के विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने गुरुवार को कहा, “यह हमारे संपूर्ण (विमानन) उद्योग के लिए बहुत बड़ा नुकसान है.”

‘भारत को दोगुना नुकसान हुआ’
खान ने आगे कहा, “लेकिन इस प्रतिबंध से पाकिस्तान से ज्यादा भारत प्रभावित हुआ है. भारत को लगभग दोगुना नुकसान हुआ है. लेकिन, इस मोड़ पर दोनों तरफ से शांति और सामंजस्य आवश्यक है.”

बता दें कि पाकिस्तान ने मंगलवार को अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से खोलने की घोषणा की थी. यह हवाई क्षेत्र भारतीय सेना के साथ भारी तनाव के चलते पांच महीनों से बंद था. पाकिस्तान ने मार्च में अपने हवाईक्षेत्र को आंशिक तौर पर खोला था, लेकिन भारत से संचालित होने वाली उड़ानों के लिए बंद रखा था.

बालाकोट हमले के बाद कार्रवाई
पाकिस्तान की ओर से यह कार्रवाई भारतीय वायु सेना द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट हमले के बाद की गई थी. जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आत्मघाती हमले में 42 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई थी. यह हमला पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी समूह ने किया था.

इसके बाद भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को बालाकोट हमला कर आतंकियों व पाकिस्तान को सबक सिखाया था. इस हमले के बाद से दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया और पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को भारत से संचालित होने वाले विमानों के लिए बंद कर दिया था.

ये भी पढ़ें-

पॉर्न देखने वाले हो जाएं सावधान, अब Google-Facebook रख रहे नजर

BSP सुप्रीमो Mayawati भाई पर कार्रवाई से तिलमिलाईं, BJP को बताया दलित विरोधी

इमरान का झूठ बेनकाब, बताया अरेस्ट लेकिन ऐश कर रहा भारत का गुनहगार हाफिज सईद