पाकिस्‍तान की अदालत ने भ्रष्‍टाचार के मामले में जरदारी को माना दोषी

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने आसिफ अली जरदारी पर फर्जी बैंक खातों के माध्यम से राष्ट्रीय खजाने को 3.77 अरब रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है.
Asif Ali Zardari, पाकिस्‍तान की अदालत ने भ्रष्‍टाचार के मामले में जरदारी को माना दोषी

इस्लामाबाद (Islamabad) की एक अकाउंटबिलिटी कोर्ट ने सोमवार को पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) को पार्क लेन भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराया. कराची के बिलावल हाउस (Bilawal House in Karachi) से वीडियो लिंक के जरिए जरदारी अदालत में पेश हुए. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, जरदारी ने खुद को दोषी नहीं ठहराने का अनुरोध किया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

जस्टिस मुहम्मद आजम खान ने मामले की सुनवाई की और सुनवाई के दौरान जरदारी ने कहा कि उन्हें वकीलों की अनुपस्थिति में दोषी नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि वे सुप्रीम कोर्ट में हैं. हालांकि, अदालत ने जरदारी की याचिका को खारिज कर दिया और कहा कि पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति को दोषी ठहराया जाएगा और उनके वकील अदालत में पेश नहीं होने पर अनुपस्थित ही माने जाएंगे.

सुनवाई के दौरान मामले के अन्य आरोपी- ओमनी ग्रुप के प्रमुख अनवर मजीद, शेर अली, फारूक अब्दुल्ला, सलीम फैसल और मुहम्मद हनीफ को भी आरोपित किया गया. अभियोग के अनुसार, जरदारी ने राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान संबंधित कंपनियों को ऋण जारी करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रभावित किया. उन पर पार्क लेन फर्म के निदेशक होने और धोखाधड़ी करने की योजना बनाने का आरोप लगाया गया था. एक गलत इरादे के साथ, जरदारी को कथित रूप से अपनी फ्रंट कंपनी, पार्थेनन प्राइवेट लिमिटेड के लिए 1.5 बिलियन रुपये का ऋण मिला और यह राशि फर्जी खातों के माध्यम से निजी उपयोग के लिए ट्रांसफर की गई.

द पार्क ट्रिब्यून ने बताया कि पार्क लेन भ्रष्टाचार के मामले को पार्लियोनन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लार्डन के कथित ऋण में शामिल करने और पार्थेनन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इसके दुरुपयोग के आरोपों की जांच की जा रही है. राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने जरदारी पर फर्जी बैंक खातों के माध्यम से राष्ट्रीय खजाने को 3.77 अरब रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है. पूर्व राष्ट्रपति और अन्य आरोपियों के खिलाफ एनएबी ने आरोप लगाया कि आरोपी ने पार्क लेन कंपनी के माध्यम से बेनामी संपत्ति बनाई और पार्थेनन प्राइवेट लिमिटेड को फ्रंट संगठन के रूप में इस्तेमाल किया.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts