हाफिज सईद के साले अब्दुल रहमान मक्की की हुई गिरफ्तारी, पाक का आतंक के खिलाफ बड़ा एक्शन

जमात-उद-दावा के अब्दुल रहमान मक्की को 'हेट स्पीच' के आरोप में गिरफ्तार किया गया है

इस्लामाबाद. मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद का दाहिना हाथ माना जाने वाला अब्दुल रहमान मक्की को लाहौर में गिरफ्तार कर लिया गया है. पाकिस्तान के पंजाब राज्यों के एक काउंटर टेररिस्ट डिपार्टमेंट ने इस गिरफ्तारी को अंजाम दिया है. मक्की को गुजरांवाला में गिरफ्तार किया गया और फिर उसे लाहौर जेल भेज दिया गया.

सूत्रों की मुताबिक, हाफिज सईद के साले अब्दुल रहमान मक्की को ‘हेट स्पीच’ के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उसने प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ सरकार की कार्रवाई की आलोचना की थी. मक्की ने गुजरांवाला में सरकार के प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ भाषण दिया था. अपने भाषण में, उसने FATF (फाइनेंसियल एक्शन टास्क फाॅर्स) के दिशानिर्देशों के अनुरूप उठाए गए कदमों की भी आलोचना की. 

मक्की का जमात-उद-दावा में हाफिज सईद के बाद दूसरा स्थान है. पाकिस्तान में मक्की की पहचान भारत विरोधी भाषण देने वाले के रूप में है. अमेरिका ने मक्की के बारे में जानकारी देने वाले को 2 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा की हुई है.  मक्की के ऊपर तालिबान के पूर्व कमांडर मुल्ला उमर और अल-कायदा के अयमान अल-जवाहिरी के साथ निकटता होने का आरोप है.

ये भी पढ़ें: IAF का कॉन्ट्रेक्ट मिला तो किसी और देश को नहीं बेचेंगे F-21, लॉकहीड मार्टिन की भारत को पेशकश

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब में तेल टैंकर पर हमला, अमेरिका-ईरान एक दूसरे पर भड़के

मक्की भारत विरोधी भाषण देने के लिए पाकिस्तान में लोकप्रिय है. 2010 में दिया गया उसका एक भाषण सबसे विचलित करने वालों में गिना जाता है. भारत के पुणे शहर में जर्मन बेकरी विस्फोट से आठ दिन पहले, मक्की ने मुजफ्फराबाद में एक भाषण दिया था जिसमें उसने कहा था कि पुणे सहित तीन भारतीय शहरों को निशाना बनाए जाने की संभावना है.