कश्‍मीर पर पाकिस्‍तान का ड्रामा, सायरन बजवा कर नागरिकों से करवाएगा प्रदर्शन

पाकिस्तान की सरकार कश्मीरियों के नाम पर लोगों से सड़कों पर उतरने की अपील कर रही है.

भारत सरकार ने जिस तरह से जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 को खत्म किया, उसके बाद पाकिस्तान लगातार अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है.

लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को घेरने में पाकिस्तान चारों खाने चित्त रहा. अब पाकिस्तान की सरकार कश्मीरियों के नाम पर लोगों से सड़कों पर उतरने की अपील कर रही है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को सभी पाकिस्तानियों से अपील करते हुए कहा कि कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए शुक्रवार को दोपहर 12 बजे आयोजित होने वाले ‘कश्मीर ऑवर’ में जरूर हिस्सा लें.

ट्रैफिक रोक दिया जाएगा

पाकिस्तान सरकार ने ऐलान किया है कि इस मुहिम के तहत कल शुक्रवार को दोपहर 12 से 12.30 के बीच सायरन बजेंगे, देश का राष्ट्रगान बजेगा, पांच मिनट के लिए ट्रैफिक रोक दिया जाएगा और लोग जहां कहीं भी होंगे, वहां तीन मिनट खड़े होकर कश्मीरियों से एकजुटता दिखाएंगे. खुद प्रधानमंत्री अपने दफ्तर के बाहर एक प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे.

इमरान ने खान एक दिन पहले किए ट्वीट

इमरान खान ने ट्विटर पर कहा, “मैं चाहता हूं कि सभी पाकिस्तानी कल (शुक्रवार को) दोपहर 12 से लेकर 12:30 बजे के बीच कश्मीरी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए बाहर निकलें. जम्मू एवं कश्मीर में रहने वाले कश्मीरियों को एक स्पष्ट संदेश देना चाहिए कि पाकिस्तान उनके साथ एकजुटता के साथ खड़ा है.”

कई ट्वीट एक साथ करते हुए खान ने कहा कि पाकिस्तानियों द्वारा एक संदेश भेजने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “हम भारतीय फासीवादी उत्पीड़न के खिलाफ हैं. लगातार 24 दिनों से कर्फ्यू लगा है. महिलाओं और बच्चों सहित रोजाना कश्मीरी नागरिक हताहत हो रहे हैं. मोदी सरकार का एजेंडा है कि जम्मू एवं कश्मीर में जातीय सफाया कर दिया जाए.”

इमरान खान ने कहा, “हमें कश्मीरियों को एक मजबूत संदेश देना चाहिए कि हमारा राष्ट्र उनके पीछे पूरी तरह से खड़ा है. इसलिए मैं सभी पाकिस्तानियों से कहता हूं कि कल (शुक्रवार को) आधा घंटा हर वो काम छोड़ दें जो आप कर रहे हों और कश्मीरी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सड़क पर आएं.”

पाकिस्तानी शोबिज के सदस्य भी शामिल

पाकिस्तान में शुक्रवार को ‘कश्मीरियों के साथ एकजुटता’ के लिए मनाए जाने वाले ‘कश्मीर ऑवर’ को सफल बनाने की मुहिम में पाकिस्तानी शोबिज के सदस्य भी कूद पड़े हैं. इन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान के आह्वान पर होने वाले इस कार्यक्रम में लोगों से भागीदारी की अपील की है.

कलाकारों ने दिया समर्थन

‘एक्सप्रेस न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मुहिम को पाकिस्तान के फिल्मी व टीवी सितारों तथा अन्य कलाकारों ने समर्थन दिया है. गायिका राबी पीरजादा ने कहा कि वह शुक्रवार को दोपहर 12 बजे लिबर्टी चौक पर कश्मीरियों से एकजुटता दिखाने के लिए पहुंचेंगी. उन्होंने लोगों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की.

गायक शहजाद रॉय ने कहा कि वह कराची में एस एम बी फातिमा जिन्ना स्कूल की ढाई हजार छात्राओं के साथ ‘कश्मीर ऑवर’ में हिस्सा लेंगे. अभिनेता फखर आलम और फैसल कुरैशी ने भी कहा है कि वे लोगों के साथ ‘कश्मीर ऑवर’ में शिरकत करेंगे.

ये भी पढ़ें- आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार घाटी में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत

ये भी पढ़ें- सेना के कंट्रोल में इमरान खान का ‘नया पाकिस्‍तान’, अमेरिकी रिपोर्ट ने खोली पोल