औरंगजेब पर लट्टू हुए इमरान, कहा- जब मरा तो दुनिया की एक-चौथाई थी हिंदुस्‍तान की GDP

इमरान खान ने कहा, "औरंगजेब को मिला दें तो 180 साल में सिर्फ 6 मुगल बादशाह रहे. लेकिन औरंगजेब के बाद सिर्फ 17 साल में 6 बादशाह आ गए."

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अचानक मुगल बादशाह औरंगजेब पर लट्टू हो गए हैं. युवाओं के लिए एक योजना शुरू करते हुए इमरान ने औरंगजेब की शान में कसीदे पढ़े. उन्‍होंने यह भी कहा कि करीब हजार साल तक मुसलमान दुनिया में सुपरपावर रहे.

इमरान के मुताबिक, इसके बाद मुस्लिम इसलिए पीछे हो गए क्‍योंकि उनमें ‘बादशाही का कल्‍चर आ गया था. मेरिट को मिलने वाली प्रिफरेंस खत्‍म हो गई.’

औरंगजेब के बाद मेरिट वाले नहीं बने बादशाह

इमरान ने युवाओं के सामने कहा, “जब औरंगजेब इस दुनिया से गया तो हिंदुस्तान की GDP दुनिया की 24 फीसदी थी. उस वक्त दुनिया की सबसे ज्यादा दौलत हिंदुस्तान में थी, लेकिन औरंगजेब के जाने के बाद इतनी बड़ी मुगल सल्तनत तबाह हो गई. क्‍योकि उसके बाद कोई भी ऐसा उत्तराधिकारी नहीं आया जिसे सल्तनत चलाना आता हो.”

इमरान ने मुगल इतिहास पर आगे भी बोलना जारी रखा. उन्‍होंने कहा कि औरंगजेब को मिला दें तो 180 साल में सिर्फ 6 मुगल बादशाह रहे. लेकिन औरंगजेब के बाद सिर्फ 17 साल में 6 बादशाह आ गए. इनमें से किसी में सल्‍तनत संभालने की ताकत या मेरिट नहीं थी. वे अपने खून की वजह से बादशाह बने, मेरिट से नहीं.

ये भी पढ़ें

सैटेलाइट तस्वीरों में दिखा, ‘एयरक्राफ्ट कैरियर फैक्ट्री’ बना रहा है चीन

जब पाकिस्तानी F-16 फाइटर जेट्स ने दिल्ली – काबुल स्पाइसजेट फ्लाइट को घेर लिया