जब पाकिस्तानी F-16 फाइटर जेट्स ने दिल्ली – काबुल स्पाइसजेट फ्लाइट को घेर लिया

स्पाइस जेट का प्लेन हवा में था जब पाकिस्तान के दो F 16 फाइटर जेट्स ने इसे घेर लिया. स्पाइस जेट ( Spice Jet ) कॉमर्शियल फ्लाइट के पायलट को ऊंचाई कम करने को कहा गया.

रिश्तों में भारी तल्खी के बीच पाकिस्तानी एयर फोर्स ( Pakistan Air Force ) की खतरनाक हरकत सामने आई है. हड़बड़ी कहें या डर, पाकिस्तान के F 16 जंगी विमानों ने दिल्ली से काबुल जा रहे प्लेन ( Spice Jet ) को हवा में घेरने की तैयारी कर ली थी. ये घटना पिछले महीने की है. अगर कोई चूक हो जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था.

स्पाइस जेट का प्लेन हवा में था जब पाकिस्तान के दो F 16 फाइटर जेट्स ने इसे घेर लिया. स्पाइस जेट ( Spice Jet ) कॉमर्शियल फ्लाइट के पायलट को ऊंचाई कम करने को कहा गया. साथ ही पाकिस्तानी एयर फोर्स के जवानों ने पायलट से फ्लाइट की पूरी डिटेल मांगी. ये घटना 23 सितंबर की है. फ्लाइट नंबर SG -21 में उस समय 120 यात्री सवार थे.

घटना अहम इसलिए भी है कि उस समय पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद नहीं रखा था. स्पाइस जेट के कैप्टन ने जवाब दिया – ये एक भारतीय कॉमर्शियल फ्लाइट है और यात्रियों के साथ काबुल जा रही है. प्लेन के यात्रियों ने भी वो नजारा देखा जब F-16 विमानों ने हवा में ही प्लेन को घेर लिया.

हर फ्लाइट का एक कोड होता है. स्पाइस जेट ( Spice Jet ) का कोज SG है. पाकिस्तानी एटीसी ने इसे IA समझ लिया. उन्हें लगा ये Indian Air Force का प्लेन है. जब कनफ्यूजन दूर हुआ तब एफ-16 विमान इसे एस्कॉर्ट करते हुए अफगान सीमा तक ले गए.