फिलिस्तीन ने अमेरिका और इजराइल से तोड़े सभी रिश्ते, कहा- बनाकर रहेंगे नया देश

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने शनिवार को इजराइल और अमेरिका से अपने सारे संबंध तोड़ने की घोषणा की. मिस्र में चल रही अरब लीग की मीटिंग में फिलिस्तीन के राष्ट्राध्यक्ष ने ये बात कही.
Palestinian Authority cuts ties with US and Israel, फिलिस्तीन ने अमेरिका और इजराइल से तोड़े सभी रिश्ते, कहा- बनाकर रहेंगे नया देश

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने शनिवार को इजराइल और अमेरिका से अपने सारे संबंध तोड़ने की घोषणा की. मिस्र में चल रही अरब लीग की मीटिंग में फिलिस्तीन के राष्ट्राध्यक्ष ने ये बात कही. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका की उस योजना को नाकाम कर दिया है जो इजराइल और अमेरिका के बीच विवाद सुलझाने के लिए बढ़ाई जा रही थी.

अमेरिका की योजना के मुताबिक इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीन को भी कुछ अधिकार दिए जाने हैं और इजराइल को अनुमति मिलेगी कि वह वेस्ट बैंक की कुछ बस्तियों को अपने क्षेत्र में मिला ले. अमेरिका के इस प्रस्ताव पर फिलिस्तीन ने कड़ा रुख अपनाते हुए काहिरा में अरब देशों के मंत्रियों का सम्मेलन बुलाया और सारे संबंध तोड़ने का ऐलान कर दिया.

फिलिस्तीन का कहना है कि ये अमेरिका ये योजना इजराइल के दबाव में बना रहा है क्योंकि इसमें इजराइल का फायदा है. इसके बाद अब्बास ने इजराइल और अमेरिका को बता दिया कि वह इस प्रस्ताव के बाद उनके साथ सुरक्षा संबंधों के अलावा सभी संबंध समाप्त किए जाते हैं. अमेरिका और इजराइल ने अब्बास के इस बयान पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

बात इतनी आगे बढ़ गई कि फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने कहा है वे डॉनल्ड ट्रंप के फोन कॉल और मैसेज का जवाब भी नहीं देंगे, क्योंकि उनका इस्तेमाल करके ट्रंप दुनिया को बताएंगे कि उन्होनें मुझसे बातचीत कर ली है. अब्बास ने कहा ‘ये प्रस्ताव पूरी तरह से अस्वीकार है. मैं नहीं चाहता कि इतिहास में मेरा नाम आए तो लिखा जाए कि मैंने येरुशलम को बेच दिया.’

अब्बास ने साफ किया कि फिलिस्तीन इजराइल के कब्जे को खत्म करके देश की स्थापना करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है जिस देश की राजधानी पूर्वी येरुशलम होगी.

ये भी पढ़ेंः

यूरोपीय संसद में इन 4 MEP ने दिया पाक को मुंहतोड़ जबाव, CAA पर वोटिंग मार्च तक टली

BREXIT: EU से अलग हुआ ब्रिटेन, 47 साल की सदस्यता खत्म होने के बाद अब आगे क्या?

Related Posts