Coronavirus: इंडोनेशिया में खुलेआम बिक रहा चमगादड़-सांप का सूप, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने किया आगाह

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इंडोनेशिया का यह मार्केट करॉना वायरस की पैदाइश की जगह बन सकता है.
corona virus death, Coronavirus: इंडोनेशिया में खुलेआम बिक रहा चमगादड़-सांप का सूप, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने किया आगाह

चीन समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस आतंक का पर्याय बना हुआ है. कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 25 देशों के 563 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में हजारों लोग अब तक इसकी चपेट में आ चुके हैं.

इस बीच चिंता की बात यह है कि इंडोनेशिया के उत्‍तरी सुलावेसी में तोमोहोन एक्‍सट्रीम मार्केट में अभी भी चमगादड़, सांप, कुत्‍ते, बंदर के मांस और सूप बिक रहे हैं. यह मार्केट एक समय चीनी पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना हुआ करता था.

हालांकि, इंडोनेशिया की सरकार चीनी लोगों के आने पर बैन लगा चुकी है. वहीं, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह मार्केट करॉना वायरस की पैदाइश की जगह बन सकता है.

दरअसल, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर में चमगादड़ और सांप के सूप को पीने से इंसानों में फैला है. दिसंबर में इस वायरस का पहला मामला सामने आया था.

वहीं, चीन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि 31 प्रांतीय क्षेत्रों तथा शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स में बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 3,694 नए मामलों की पुष्टि हुई और 73 और लोगों की मौत हो गई.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि मरने वालों में 70 सिर्फ हुबेई प्रांत से, हीलोंगजियांग तथा गुइझाओ में एक-एक मौत हुई है.

आयोग ने कहा कि बुधवार को 5,328 अन्य संदिग्ध मामले भी पाए गए. बुधवार को 640 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और 261 की हालत में सुधार के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया.

आयोग ने कहा कि चीन में बुधवार रात तक कोरोनावायरस के 28,018 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. आयोग के अनुसार, इससे अबतक 563 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-

Coronavirus: क्या 24 हजार से ज्यादा मौतों का सच छुपा रहा है चीन?

MP: धार मॉब लिंचिंग मामले में SIT गठित, तीन आरोपी गिरफ्तार

गोरापन-गंजापन-लंबाई बढ़ाने वाले झूठे विज्ञापन देने पर जाना पड़ेगा जेल, 50 लाख का जुर्माना भी

Related Posts