छठी बार ‘सबसे ज्यादा चूहों की आबादी’ वाला शहर बना शिकागो, पेस्ट कंट्रोल सर्विस कंपनी का सर्वे

अटलांटा की पेस्ट कंट्रोल सर्विस कंपनी ओर्किन (Orkin) ने शिकागों को यह खिताब दिया है. कंपनी 1 सितंबर से 31 अगस्त तक चूहों के नियंत्रण पर उपचारों की संख्या के आधार पर अमेरिकी शहरों को रैंक (Rank) देती है.

शिकागो को छठी बार सबसे ज्यादा चूहों की आबादी वाले शहर का खिताब मिला है.

अमेरिका (US) के शिकागो (Chicaco) शहर को छठी बार ऐसी उपाधि मिली है, जिस पर किसी भी शहर को गर्व नहीं होगा. शिकागो को सबसे ज्यादा चूहों की आबादी वाले शहर (Rattist City) का खिताब मिला है. अटलांटा की पेस्ट कंट्रोल सर्विस कंपनी (Pest Control Service Company) ओर्किन ने शिकागों को यह खिताब दिया है. यह कंपनी 1 सितंबर से 31 अगस्त तक चूहों (Rats) के  नियंत्रण पर उपचारों की संख्या के आधार पर अमेरिकी शहरों को रैंक (Rank) देती है, इस लिस्ट में अमेरिका के 50 शहरों को शामिल किया गया था, जिसमें शिकागों को ‘रेटिस्ट सिटी’ (Rattist City) का खिताब दिया गया है. हैरानी की बात यह है कि लगातार छठी बार (Six Times) शिकागो को यह खिताब मिला है.

पेस्ट कंट्रोल कंपनी की लिस्ट (List) में शहरों के क्रम में बदलाव होता रहता है, लेकिन शिकागो शहर छठी बार (Six Times) पहली पोजीशन पर है. कंपनी (Company) ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी (Pandemic) की वजह से 2020 एक अभूतपूर्व साल है, जब चूहों जैसे कीटों को खाने के लिए नए ग्राउंड की तलाश करनी पड़ रही है. महामारी की वजह से सभी रेस्तरां (Restaurent) भी बंद है, इस वजह से चूहों को दूसरी जगहों पर खाना तलाशना पड़ रहा है. खाना (Food) न मिलने की वजह से यह काफी आक्रमक व्यवहार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ये नहीं है कोई मामूली चूहा, बहादुरी के लिए मिला है इसे गोल्ड मेडल, काम नहीं है हीरो से कम

सर्दी के मौसम में और भी बढ़ सकते हैं चूहे-सर्वे

ओर्किन कंपनी ने यह भी कहा कि सर्दी के मौसम में चूहों की संख्या और भी बढ़ जाएगी, क्यों कि इस तरह के कीट रिहायशी इलाकों में खाना और पानी के साथ रहना चाहते हैं. इसके साथ ही कंपनी ने लोगों को चूहों के खिलाफ ज्यादा सचेत रहने की चेतावनी भी दी.

इसके साथ ही ओर्किन कंपनी ने कहा कि शिकागो के अलावा अमेरिका के दूसरे शहर जैसे, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी और सेंट फ्रांसिस्को भी चूहे के संक्रमण की समस्या से जूझ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ये है गांजा चुराने वाला ‘नशेड़ी’ चूहा, देखें कैसे नशे में बेहोश पड़ा है

पेस्ट कंट्रोल कंपनी ओर्किन हर साल 1 सितंबर से 31 अगस्त तक किए गए सर्वे के आधार पर अमेरिका के शहरों को रैंक देती है, इसमें आवासीय और वाणिज्यिक दोनों उपचार शामिल होते हैं.

Related Posts