बगदादी और लादेन में बड़ा शिकार कौन? क्‍या बताती हैं ट्रंप और ओबामा के वॉर रूम की ये फोटोज

दो बड़े ऑपरेशन. व्‍हाइट हाउस के भीतर की ये दो तस्‍वीरें अमेरिका के दो राष्‍ट्रपतियों के अलग-अलग स्‍टाइल को दिखाती हैं.

अमेरिका ने एक और ग्‍लोबल आतंकी को दूसरे मुल्‍क में मार गिराया है. इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी सीरिया में मारा गया. इस पूरे ऑपरेशन पर नजर रखने के लिए खुद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) वॉर रूम में मौजूद थे. व्‍हाइट हाउस ने एक वॉर रूम की एक तस्‍वीर जारी की है. इसमें उनके साथ उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस, रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर और सेना के टॉप अधिकारी दिख रहे हैं. आठ साल पहले, ऐसी ही एक और तस्‍वीर व्‍हाइट हाउस ने जारी की थी. तब बराक ओबामा (Barack Obama) अमेरिका के राष्‍ट्रपति थे और ऑपेरशन था अल-कायदा के मुख‍िया ओसाबा बिन लादेन को ढेर करने का. अमेरिका के नेवी सील्‍स ने पाकिस्‍तान के एबटाबाद में लादेन को उसके ठिकाने में घुसकर मारा था.

क्‍या बताती हैं Donald Trump and Barack Obama की ये फोटो?

दो बड़े ऑपरेशन. व्‍हाइट हाउस के भीतर की ये दो तस्‍वीरें अमेरिका के दो राष्‍ट्रपतियों के अलग-अलग स्‍टाइल को दिखाती हैं. हाल की तस्‍वीर में राष्‍ट्रपति बीच में बैठे हैं और बेहद गंभीर दिख रहे हैं. उनके हाव-भाव सत्‍ता की धमक जाहिर करते हैं. उनके आस-पास बैठे बेहद कम सलाहकार दिखाते हैं कि वह किनपर विश्‍वास करते हैं. बोर्डरूम टेबल पर ईथरनेट केबल्‍स, लीगल पैड्स और कंप्‍यूटर्स बिखरे दिखते हैं.

इसके उलट, 2011 वाली तस्‍वीर में ओबामा एक अच्‍छी-खासी टीम लेकर बैठे हैं. उस तस्‍वीर में कुल 13 चेहरे हैं जो नजर आते हैं. पोलो शर्ट और हल्‍का कोट पहने ओबामा आगे की ओर थोड़ा झुके हुए हैं. तब विदेश मंत्री रहीं हिलेरी क्लिंटन ने चेहरे पर हाथ रखा हुआ है. तत्‍कालीन रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने अपनी बाहें मजबूती से बांध रखी हैं.

2011 की तस्‍वीर का भरा-पूरा कमरा दिखाता है कि ओबामा कोई फैसला करने से पहले अलग-अलग तरह की राय लेने में यकीन रखते थे. ट्रंप ने रविवार को जब बगदादी की मौत की पुष्टि की तो उन्‍होंने लादेन वाले ऑपरेशन का लेवल बता दिया. उन्‍होंने कहा, “ये सबसे बड़ा ऑपरेशन है.”

ट्रंप के मुताबिक, उन्‍होंने अमेरिकी सेना को बगदादी को एक सुरंग में घेरते देखा. बगदादी ने सुसाइड वेस्‍ट में धमाका कर अपनी और अपने कई साथियों की जान ले ली. कोई अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें

जब अमेरिकी कुत्‍तों ने बगदादी को दौड़ाया, वो रोता-चीखता भागा और फिर… VIDEO

चार घंटे का ऑपरेशन, तबाह हो गया आतंक का सौदागर, ट्रंप ने बताया कैसे मरा अबू बक्र अल-बगदादी