ईद पर सांप की खाल से बनी पेशावरी चप्‍पल नहीं पहन पाएंगे इमरान खान

विशेषज्ञ इस बात की जांच करेंगे कि इन्‍हें बनाने में कौन से सांप की खाल इस्‍तेमाल हुई है.
ईद, ईद पर सांप की खाल से बनी पेशावरी चप्‍पल नहीं पहन पाएंगे इमरान खान

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को ईद का तोहफा देने के लिए बनाए जा रहे पेशावरी चप्‍पल सीज कर दिए गए हैं. यह चप्‍पल सांप की खाल से बनाए जा रहे थे. BBC उर्दू की ख़बर के बाद, खैबर पख्‍तूनवा के वन्‍यजीव विभाग ने नूरुद्दीन चाचा नाम के एक कारीगर की दुकान पर छापा मार कर चप्‍पल बरामद किए. इन्‍हें नोमान नाम का कोई शख्‍स बनवा रहा था. सांप की खाल अमेरिका से मंगवाई गई थी. बताया जाता है कि इन चप्‍पलों के दाम कम से कम 40 हजार रुपये होंगे.

ख़बर है कि नोमान ईद के तोहफे के रूप में इमरान खान के लिए यह पेशावरी चप्‍पल बनवा रहा था. विभाग ने पेशावर स्थित नूरुद्दीन की दुकान पर छापा मारा और चप्‍पलें सीज कर दीं. विशेषज्ञ अब इसकी जांच करेंगे कि इन्‍हें बनाने में कौन से सांप की खाल इस्‍तेमाल हुई है. दुकान से एक कारीगर को भी हिरासत में लिया गया है. हालांकि अभी तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है.

क्‍या कहता है कानून?

पाकिस्‍तानी कानून के अनुसार, सांप की खाल की बिक्री और खरीद प्रतिबंधित है. पड़ोसी मुल्‍क में वैध सर्टिफिकेट/लाइसेंस के बिना किसी भी जंगली या विदेशी जानवर (जिंदा या मुर्दा) को रखने की अनुमति नहीं है. किसी जानवर को तोहफे में देना भी गैरकानूनी है. सिर्फ अजगरों के लिए यह कानून बनाया गया है. अगर चप्‍पलें बनाने में अजगर की खाल इस्‍तेमाल नहीं हुई होगी तो जुर्माना नहीं लगेगा.

दोषी पाए जाने पर 5,000 रुपये के न्‍यूनतम जुर्माना और एक माह के कारावास या दोनों का प्रावधान है. अधिकतम 45,000 रुपये जुर्माना और दो साल की सजा भी दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें

IMF की इस शर्त से गर्त में मिल जाएगा पाकिस्तान?

माता-पिता, रिश्तेदार और बाराती सब फर्जी.. युवती को ब्याह ले गया तीन बच्चों का पिता

एक बस ड्राइवर का बेटा हो सकता है ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री

Related Posts