यूरोपीय संसद में CAA प्रस्ताव लाने में PoK कनेक्शन, ब्रिटेन के सांसद शफाक मोहम्मद का हाथ!

सांसद शफाक मोहम्मद पीओके के मीरपुर के निवासी हैं. शफाक मोहम्मद को शेफिल्ड सिटी काउन्सल के काउन्सलर के तौर पर 'राजनीतिक सेवा' के लिए 2015 में मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर का खिताब दिया गया था.

यूरोपियन पार्लमेंट में भारत के नागरिकता (संशोधन) कानून 2019 के खिलाफ प्रस्ताव लाया गया है. बताया जा रहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीरी (पीओके) के मूल निवासी ब्रिटेन के सांसद शफाक मोहम्मद का है. सांसद शफाक मोहम्मद पीओके के मीरपुर के निवासी हैं. शफाक मोहम्मद को शेफिल्ड सिटी काउन्सल के काउन्सलर के तौर पर ‘राजनीतिक सेवा’ के लिए 2015 में मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर का खिताब दिया गया था.

यूरोपीय संसद के 154 सांसदों ने प्रस्ताव में कहा है कि सीएए के कारण दुनिया में नागरिकता का सबसे बड़ा संकट पैदा हो जाएगा और बड़े पैमाने पर लोगों को इसका दंश झेलना पड़ेगा. यूरोपियन पार्लमेंट में कुल 751 सांसद हैं. इनमें 154 सांसदों ने प्रस्ताव का समर्थन किया है.

हालांकि, यूरोपियन पार्लमेंट के प्रस्ताव यूरोपियन कमिशन के लिए बाध्याकारी नहीं होते हैं. प्रस्ताव के मसौदे पर 29 जनवरी को चर्चा हो सकती है और 30 जनवरी को इस पर मतदान हो सकता है. भारत और यूरोपियन यूनियन के बीच अगला सम्मेलन जल्द ही ब्रसेल्स में होने वाला है. भारत-पाकिस्तान मामलों एवं यूके की राजनीति के जानकारों का कहना है कि सांसद शफाक मोहम्मद के पीछे पाकिस्तान सरकार का हाथ है.

बता दें कि सीएए भारत में 10 जनवरी से लागू किया गया, जिसे लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें –

CAA पर यूरोपीय संसद में पेश हुए 6 प्रस्ताव, भारत-EU संबंधों पर पड़ेगा असर

CAA के खिलाफ यूरोपीय संघ में लाया गया प्रस्ताव, भारत ने कहा- ये हमारा आंतरिक मामला, न दें दखल

Related Posts