Coronavirus: FDA की मनाही के बावजूद रोजाना HCQ टैबलेट ले रहे हैं ट्रंप, खुद किया खुलासा

पिछले महीने व्हाइट हाउस (White House) स्टाफ के दो लोग कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए थे. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर राष्ट्रपति ट्रंप, उपराष्ट्रपति माइक पेंस और अन्य अधिकारियों को आइसोलेट कर दिया था.
Donald Trump Hydroxychloroquine, Coronavirus: FDA की मनाही के बावजूद रोजाना HCQ टैबलेट ले रहे हैं ट्रंप, खुद किया खुलासा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को कहा वे खुद को कोरानावायरस (Coronvirus) से बचाने के लिए भारत से मंगवाए गए एंटी मलेरिया ड्रग हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ले रहे है. दूसरी ओर उनकी सरकार ने चेतावनी दी हैं कि ये करिश्माई दवा सिर्फ कोविड-19 अस्पतालों के लिए इस्तेमाल होगा.

ट्रंप ने कहा कि वो हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine )और जिंक सप्लीमेंट रोजाना ले रहे हैं. उन्होंने हमेशा से इस दवा को कोरोनावायरस के लिए कारगर बताया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

इस ड्रग के अपने दुष्प्रभाव हैं जो कि कुछ मरीजों में देखने को मिले हैं. वहीं कोरोना संक्रमण के नए मामलों में ज्यादा कारगर भी साबित नहीं हो रही है. ट्रंप ने कहा कि उनके डॉक्टर ने उन्हें इसे नहीं लेने की सलाह दी है, लेकिन उन्होंने व्हाइट हाउस के डॉक्टर से इसके लिए अनुरोध किया है.

ट्रंप ने कहा, ”मैं इस दवाई को लेता रहा क्योंकि मुझे लगा ये अच्छी है, मैंने इनके बारे में बहुत सी अच्छी कहानियां सुनी थी”.

पिछले महीने फूड ड्रग एसोसिएशन (FDA) ने चिकित्सकों को चेतावनी देते हुए कहा कि ड्रग के दुष्परिणामों के कारण दवाई का इस्तेमाल कोविड-19 (Covid-19) अस्पतालों के बाहर नहीं होना चाहिए . नियामकों ने दवा के लिए अलर्ट जारी किया, जिसका उपयोग ल्यूपस और गठिया के इलाज के लिए भी किया जा सकता है.

ट्रंप ने दुष्परिणामों की रिपोर्ट को गलत बताते हुए कहा कि “मैं यही कह सकता हूं मैं बिलकुल ठीक हूं”. पिछले महीने व्हाइट हाउस (White House) स्टाफ के दो लोग कोरोना संक्रमित हुए थे. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर राष्ट्रपति ट्रंप, उपराष्ट्रपति माइक पेंस और अन्य अधिकारियों को आइसोलेट कर दिया था.

ट्रंप ने आखिरी बार वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर की एक नवंबर की यात्रा में “अंतरिम” चेकअप किया था जो उनके सार्वजनिक कार्यक्रम में नोट नहीं किया गया था. फरवरी 2019 में उनका शारीरिक चेकअप हुआ है. ट्रंप ने बार-बार एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन के साथ या इसके बिना दवा का सेवन किया, लेकिन किसी भी अध्ययन में कोविड -19 को रोकने या इलाज के लिए सुरक्षित या प्रभावी नहीं पाया है.

 अमेरिका में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर शोध  

दो बड़े शोध में न्यूयॉर्क के लगभग 1,400 मरीज शामिल हैं के मुताबिक हाल ही में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से कोई लाभ नहीं मिला. मेडिकल जर्नल बीएमजे में गुरुवार को अपने दो  रिपोर्ट में इसी निष्कर्ष पर पहुंचे हैं. एक फ्रांसीसी रिसर्चर ने अस्पताल में भर्ती 84 मरीजों को दवा दी और 97 अन्य को सामान्य देखभाल. उनके बीच मृत्यु की दर में कोई अंतर नहीं था. उन सबको गहन देखभाल की आवश्यकता थी.

अप्रैल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने कोविड-19 के 500 मरीजों पर प्लेसबो (placebo) दवा बनाम हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का एक अध्ययन परीक्षण शुरू किया. पिछले हफ्ते NIH ने एक और अध्ययन यह देखने के लिए की कि क्या हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन प्लस azithromycin हल्के से मध्यम बीमारी वाले लोगों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु को रोक सकता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts