ब्राजील के कल्चर मिनिस्टर को राष्ट्रपति ने किया बर्खास्त, भाषण में हिटलर के मंत्री का किया था जिक्र

वीडियो में संस्कृति मंत्री ने नाजी जर्मनी के प्रोपेगेंडा के प्रमुख जोसेफ गोएबल्स का जिक्र किया था.

ब्राजील के राष्ट्रपति जाएर बोलसोनारो ने एक विवादित वीडियो आने के बाद देश के संस्कृति मंत्री को बर्खास्त कर दिया. वीडियो में संस्कृति मंत्री ने नाजी जर्मनी के प्रोपेगेंडा के प्रमुख जोसेफ गोएबल्स का जिक्र किया था. शुक्रवार को जारी किए गए बोलसोनारो के बयान के अनुसार, “मैं सरकार के संस्कृति मंत्री रॉबटरे एल्विम को पद से हटाने की घोषणा करता हूं. हालांकि उन्होंने माफी मांग ली है, यह एक दुखद घोषणा है, उनके पद को बचाया नहीं जा सकता.”

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, गुरुवार को अधिकृत सोशल मीडिया चैनल पर साझा किए गए वीडियो में एल्विम जर्मन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गोएबेल्स के उपयोग किए गए वाक्यों का प्रयोग नेशनल आर्ट्स अवार्ड को बढ़ावा देने में करते नजर आ रहे थे.

विवादित वीडियो में एल्विन ने कहा, “अगले दशक की ब्राजीलियाई कला वीरतापूर्ण और राष्ट्रीय होगी, भावनात्मक भागीदारी की क्षमता से परिपूर्ण होगी और इसके साथ ही अनिवार्य होगी, क्योंकि यह हमारे लोगों की तत्कालिक आकांक्षाओं से गहराई से जुड़ी होगी, या यह कुछ नहीं होगी.”

एल्विन ने भाषण के दौरान रिचर्ड वाग्नर्स का लोहेनग्रिन ओपेरा चल रहा था. यह एडोल्फ हिटलर का पसंदीदा गायक था. इसके तुरंत बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं आने लगीं. चैंबर्स ऑफ डिप्टीज के अध्यक्ष रोड्रिगो माइया ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “संस्कृति सचिव बहुत आगे चले गए हैं. यह अस्वीकार्य है. ब्राजीलियाई सरकार को उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए.”

ये भी पढ़ें: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम करने की कोशिश में माइक पोम्पियो से मिले शाह महमूद कुरैशी

Related Posts