आज डोनाल्ड ट्रंप के सबसे बड़े दुश्मन से मुलाकात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रूहानी की इस मुलाकात में आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को न्यूयॉर्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मिलेंगे. यह मुलाकात इस नजरिए से भी प्रमुख है क्योंकि हाल ही में ईरान और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी तल्ख हो गए हैं जबकि ईरान के करीबी रहे भारत के संबंध अमेरिका से भी काफी मधुर हो गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रूहानी की इस मुलाकात में आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी.

मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपित ट्रंप ने जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी तब ईरान को आतंकवादियों को पनाह देने के लिए सबसे बेहतर देश बताया था. इमरान खान ने भी इस मुलाकात के बाद कहा था कि ट्रंप ने उन्हें ईरान के साथ विवाद में मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए कहा है. इमरान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि अगर वह ईरान और अमेरिका की मध्यस्थता करवा देते हैं तो उनके बीच कई करार हो सकते हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के इस बयान के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूहानी से मुलाकात और भी अहम हो जाती है. अमेरिका ने ईरान पर कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके चलते खाड़ी देशों में माहौल अशांत हो गया है. हाल ही में साउदी के तेल कुओं पर ईरान के हौती विद्रोहियों ने हमला कर दिया था. जिसके बाद अमेरिका ने साउदी और UAE में अमेरिकी सैनिक भेजने का निर्णय लिया था.

ये भी पढ़ें: जानिए कौन हैं IMF की नई मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जॉर्जीवा