शाही परिवार से अलग होकर बोले प्रिंस हैरी, ‘और कोई विकल्प नहीं था’

अपने और अपनी पत्नी के शाही परिवार से अलग होने की घोषणा के बाद हैरी ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर बयान दिया है और वे अब औपचारिक रूप से रानी के प्रतिनिधि नहीं बनेंगे.
Prince Harry says no other option but to end royal role, शाही परिवार से अलग होकर बोले  प्रिंस हैरी, ‘और कोई विकल्प नहीं था’

इंग्लैंड के प्रिंस हैरी ने लंदन में कहा कि उनके पास ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य के दर्जे से पीछे हटने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. यहां एक चैरिटी कार्यक्रम में हैरी ने कहा, “पत्नी (मेगन मर्केल) और खुद के लिए मैंने जो पीछे हटने का निर्णय लिया है, उसे मैंने हल्के में नहीं लिया है.”

उन्होंने कहा, “वर्षों की चुनौतियों बाद महीनों तक बातचीत हुई और मैं जानता हूं कि मुझे हमेशा यह सही नहीं लगा, लेकिन जहां तक इन सारी चीजों का सवाल है, वाकई में इसके अलावा कोई विकल्प नहीं था.”

ड्यूक ऑफ ससेक्स ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि वह और मेगन दूर नहीं जा रहे हैं. उन्होंने कहा, “इंग्लैंड मेरा घर है और इसे मैं प्यार करता हूं, जो कभी नहीं बदलेगा.” अपने और अपनी पत्नी के शाही परिवार से अलग होने की घोषणा के बाद हैरी ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर बयान दिया है और वे अब औपचारिक रूप से रानी के प्रतिनिधि नहीं बनेंगे.

उन्होंने कहा, “आपने जिन सारी बातों को पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान सुना है और शायद पढ़ा है, मैं सिर्फ उसकी कल्पना भर कर सकता हूं. इसलिए मैं आपको खुद सच बताना चाहता हूं, एक राजकुमार के तौर पर नहीं, बल्कि हैरी के तौर पर.”

बता दें कि क्वीन एलिजाबेथ और बकिंघम पैलेस ने शनिवार को इस बात की घोषणा की थी कि प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन ब्रिटिश राज परिवार के सक्रिय सदस्य नहीं रहेंगे. वे अब ‘रॉयल हाइनेस’ की उपाधि भी नहीं रखेंगे और अब वे अपने तरीके से अपना जीवन जिएंगे, अपना करियर चुनने को आजाद होंगे.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ेंः

फिर करीब आ रहे हैं ब्रैड पिट और जेनिफर एनिस्‍टन? 5 साल चली थी पिछली शादी

फेसबुक ने चीन के राष्‍ट्रपति का नाम लिखा- मिस्‍टर शिटहोल, बाद में मांगी माफी

Related Posts