अमेरिका में अश्‍वेत की हत्‍या के आरोपी पुलिसकर्मी रिहा, विरोध प्रदर्शन शुरू

अमेरिका (America) में अश्वेत महिला ब्रेयोना टेलर (Breonna Taylor) की हत्या मामला में आरोपी पुलिसकर्मी पर लगे आरोपों को वापस ले लिया गया है. इस फैसले के बाद अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं.

Photo Credit : Twitter

अमेरिका में ब्रेयोना टेलर (Breonna Taylor) की मौत के मामले में केंटुकी पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई न करने के फैसले के चलते अमेरिका की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि एक आपराधिक न्याय प्रणाली है, जो अश्वेतों के खिलाफ काम कर रही है. टेलर की हत्या के बाद अमेरिका में ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमैंट (Black Lives Matters Movement) एक बार फिर जोर पकड़ रहा है.

टेलर के होमटाउन लुईसविले के विरोध प्रदर्शन में हुई गोलीबारी में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. पुलिस का कहना है कि वो अगली दो रातों तक लुईसविले में कड़ा कर्फ्यू लगाएंगे. बता दें कि सादे कपड़ों में पुलिस अधिकारियों ने टेलर को उसके अपार्टमेंट में ही गोली मार दी थी. पुलिस का कहना है कि इस केस में किसी पर भी मामला नहीं चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : US: Black Lives Matter प्रोटेस्ट के दौरान हिंसा, 21 पुलिसकर्मी घायल, दर्जनों प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

टेलर की मौत के बाद अमेरिका में हर वर्ग एक्टिविस्ट, सेलिब्रिटीज और आम नागरिक सभी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. 26 वर्षीय टेलर एक इमरजेंसी मेडिकल वर्कर थीं, जिनकी 13 मार्च को दो श्वेत पुलिसकर्मियों ने एक के बाद एक कई गोलियां मारकर हत्या कर दी थी.

आरोप खारिज

स्टेट के अटॉर्नी जनरल डैनियल कैमरन ने बताया कि पुलिस के पास कोई वॉरंट नहीं था हालांकि पुलिस ने भीतर घुसने से अपने आने की घोषणा की थी. बुधवार को ज्यूरी ने बर्खास्त पुलिस अधिकारी ब्रेट हैन्किसन के खिलाफ लगे आरोपों को वापस ले लिया.

इस फैसले के बाद अलग-अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. प्रदर्शनकारियों ने टेलर का नाम पुकारते हुए न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन, फिलाडेल्फिया, लास वेगास और पोर्टलैंड में मार्च निकाला.

विरोध प्रदर्शन

शिकागो के मिलेनियम पार्क में लोग इकट्ठा हुए और गाड़ियों के हॉर्न बजाते हुए न्याय की मांग की. मिनेसोटा और विस्कॉन्सिन में प्रदर्शनकारियों ने हाइवे पर शांतिपूर्वक ट्रैफिक जाम कर दिया. वहीं अटलांटा में पुलिस SWAT गाड़ियों पर चढ़ने की कोशिश करने वाले प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया.

Related Posts