साल 2013 में वुहान लैब भेजा गया था Corona जैसा वायरस, चीन ने 7 साल तक छिपाई जानकारी

इस वायरस के सैंपल सात साल पहले वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Wuhan Institute of Virology) के पास चेक करने के लिए भेजा गया थे. इतने सालों तक इस वायरस को वुहान की लैब में ही रखा गया था.
corona like virus sent to wuhan lab, साल 2013 में वुहान लैब भेजा गया था Corona जैसा वायरस, चीन ने 7 साल तक छिपाई जानकारी

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने पूरी दुनिया को अपने जद में किया हुआ है. कोरोनावायरस के दुनियाभर में 11,564,515 संक्रमित मामले हैं, जबकि 5,36,900 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है. दावा किया जाता है कि यह वायरस चीन के वुहान (Coronavirus Spread From Wuhan) से दुनियाभर में फैला है. इस बीच कोरोनावायरस और चीन के कनेक्शन (Coronavirus-China Connection) को लेकर एक बहुत बड़ा खुलासा हुआ है.

संडे टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus in China) जैसे स्ट्रेन का पता सात साल पहले यानी 2013 में चला था, पर उस समय भी इस बार की तरह चीन ने जानकारी छुपा ली थी. इस वायरस के सैंपल सात साल पहले वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के पास चेक करने के लिए भेजा था. इतने सालों तक इस वायरस को वुहान की लैब में ही रखा गया था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

रिपोर्ट के अनुसार, 2013 में दक्षिण-पश्चिम चीन में एक बैट-इन्फेक्टेड पूर्व तांबे की खदान से छह लोगों को बाहर निकाला था, जिनके सैंपल साइंटिस्ट्स ने वुहान लैब में भेजे थे. संडे टाइम्स ने एक दवा किया कि इन छह लोगों में से तीन मरीजों की मौत हो गई थी, जिसका सबसे संभावित कारण एक कोरोनोवायरस था, जो कि चमगादड़ के जरिए फैला था.

युन्नान प्रांत की इसी खदान का अध्ययन बाद में शी झेंगली द्वारा किया गया, जो कि वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में एसएआरएस जैसे कोरोनावायरस के बैट ऑरिजिन के एक्सपर्ट थे.

शि ने फरवरी 2020 के पेपर में कोविड-19 को डिस्क्राइब करते हुए चमगादड़ वाली गुफाओं में अपने अभियान को “बैट वुमन” का नाम दिया था. इसमें कहा गया था कि यह 2013 में युन्नान में प्राप्त RaTG13 नामक कोरोनोवायरस नमूने के 96.2 प्रतिशत समान था. संडे टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कहा कि RaTG13 लगभग निश्चित रूप से वही वायरस है जो खदान में पाया गया था.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts