रूस अगले हफ्ते लॉन्च करेगा दुनिया की पहली Covid-19 Vaccine, अमेरिकी एक्सपर्ट ने उठाए सवाल

रूस (Russia) सरकार का दावा है कि Gam-Covid-Vac Lyo नाम की ये वैक्सीन 12 अगस्त को रजिस्टर हो जाएगी. साथ ही सितंबर में इसका मास-प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा और अक्टूबर से देशभर में अभियान चलाया जाएगा.
Russia set to launch, रूस अगले हफ्ते लॉन्च करेगा दुनिया की पहली Covid-19 Vaccine, अमेरिकी एक्सपर्ट ने उठाए सवाल

रूस (Russia) कुछ ही दिनों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बनने वाला है. रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने कहा है कि देश 12 अगस्त को कोरोनावायरस के खिलाफ बनाई गई पहली वैक्सीन को रजिस्टर करने जा रहा है.

12 अगस्त को रजिस्टर होगी वैक्सीन

कोरोनावायरस की यह वैक्सीन मॉस्को स्थित गमलेया इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय ने मिलकर तैयार की है. रूस सरकार का दावा है कि Gam-Covid-Vac Lyo नाम की ये वैक्सीन 12 अगस्त को रजिस्टर हो जाएगी.

साथ ही सितंबर में इसका मास-प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा और अक्टूबर से देशभर में अभियान चलाया जाएगा. हालांकि अभी भी इस वैक्सीन की तीसरे चरण की टेस्टिंग पूरी नहीं हुई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

रूस के वेल्थ फंड के मुखिया किरिल दिमित्रीव ने वैक्सीन के विकास की प्रक्रिया को ‘स्पेस रेस’ जैसा बताया है. उन्होंने US TV को बताया, “जब अमेरिका ने Sputnik (सोवियत यूनियन की बनाई दुनिया की पहली सैटलाइट) की आवाज सुनी तो वे हैरान रह गए, यही बात वैक्सीन के साथ है. रूस वहां सबसे पहले पहुंचता.”

‘टेस्टिंग से पहले वितरण करना चिंताजनक’

वहीं, अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अपनाए गए फास्ट-ट्रैक अप्रोच पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि चीन और रूस वैक्सीन किसी को देने से पहले उसकी टेस्टिंग अच्छे से कर लेंगे. इस तरह के दावे किए जा रहे हैं कि वैक्सीन वितरण के लिए तैयार है. टेस्टिंग से पहले ही वितरण करना चिंताजनक है.”

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल 18 जून से शुरू हुआ और इसमें 38 स्वयंसेवक शामिल थे. सभी प्रतिभागियों ने प्रतिरक्षा (इम्युनिटी) विकसित की. पहले ग्रुप को 15 जुलाई को, दूसरे ग्रुप को 20 जुलाई को छुट्टी दी गई.

दूसरी तरफ, डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वह रूस के वैक्सीन कार्यक्रम से सावधान है, जिसके बारे में उन्हें कोई आधिकारिक खबर नहीं मिली है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts