Samsung के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग की मुश्किलें बढ़ी, एक बार फिर हो सकती है जेल

ली जे-योंग (Jay Y. Lee) को अगर सोमवार को जेल होती है तो यह दूसरा मौका होगा, जब उन्हें जेल जाना पड़ेगा. इससे पहले भी ली को धोखाधड़ी और रिश्वत देने के आरोप में 2017 में पांच साल की जेल हो चुकी है.
Samsung Vice Chairman Jay Y. Lee's troubles, Samsung के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग की मुश्किलें बढ़ी, एक बार फिर हो सकती है जेल

सैमसंग कंपनी (Samsung) के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग (Jay Y. Lee) की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही हैं. ली को एक बार फिर जेल जाना पड़ सकता है. इस बार उन पर आरोप लगे हैं कि ली ने अपने दादा द्वारा स्थापित समूह के नियंत्रण में मदद करने के लिए अवैध साधनों का उपयोग किया था, जिस पर सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट (Seoul Central District Court) सोमवार को अपना फैसला सुनाएगी.

ली जे-योंग को अगर सोमवार को जेल होती है तो यह दूसरा मौका होगा, जब उन्हें जेल जाना पड़ेगा. इससे पहले ली को धोखाधड़ी और रिश्वत देने के आरोप में 2017 में पांच साल की जेल हो चुकी है. हालांकि, फरवरी 2018 में साउथ कोरिया (South Korea)  की कोर्ट ने उनकी सजा कम कर दी थी.

ली के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की अपील

इससे पहले अभियोजन पक्ष ने गुरुवार को अदालत से ली के खिलाफ स्टॉक-प्राइस हेरफेर, ऑडिट-नियम के उल्लंघन और अन्य अपराधों के संदेह में गिरफ्तारी वारंट जारी करने के लिए कहा था. वहीं शुक्रवार को सैमसंग ने ली की खिलाफ लगाए स्टॉक-प्राइस हेरफेर के आरोपो को गलत बताया हुए कहा कि इस तरह की आरोप कॉमन सेंस से परे है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ली पर क्या थे आरोप?

दरअसल 2017 में ली एक बहुत बड़े सियासी घोटाले में दोषी पाए गए थे. उन पर आरोप थे कि उन्होंने अपनी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए साउथ कोरिया के तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे सहित कई बड़े लोगों को रिश्वत दी थी, जिसके बाद राष्ट्रपति ग्वेन-हे महाभियोग चलाकर उन्हे पद से हटा दिया गया था. साथ ही ली को पांच साल की सजा सुनाई गई थी.

कौन हैं ली जे-योंग?

51 साल के ली जे-योंग सैमसंग कंपनी के वाइस चेयरमैन और वारिस हैं. उन्हें जे वाई ली के नाम से भी जाना जाता है. 2014 में पिता और सैमसंग के मालिक ली कुन-ही की मौत के बाद से ही सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में मोबाइल फोन और चिप मेकर ऑपरेशन को ली डायरेक्ट कर रहे थे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts