इस कंपनी में कर्मचारी करते हैं केवल चार दिन काम, जानें क्यों?

अमेरिका के सन फ्रांसिस्को की एक सॉफ्टवेयर कंपनी अपने कर्मचारियों की हेल्थ को देखते हुए उन्हें हफ्ते में चार दिन काम करने की सुविधा देती है. तीन साल पहले मोए अमाया और उसके सह-संस्थापक एलेक्स डिक्सन और रॉबर्ट यूयेन ने एक स्टार्टअप कंपनी शुरू की थी. इस स्टार्टअप कंपनी में आर्किटेक्ट्स के लिए सॉफ्टवेयर टूल्स […]

अमेरिका के सन फ्रांसिस्को की एक सॉफ्टवेयर कंपनी अपने कर्मचारियों की हेल्थ को देखते हुए उन्हें हफ्ते में चार दिन काम करने की सुविधा देती है. तीन साल पहले मोए अमाया और उसके सह-संस्थापक एलेक्स डिक्सन और रॉबर्ट यूयेन ने एक स्टार्टअप कंपनी शुरू की थी. इस स्टार्टअप कंपनी में आर्किटेक्ट्स के लिए सॉफ्टवेयर टूल्स बनाने का काम होता है.

जब डिक्सन और रॉबर्ट ने कंपनी शुरू की थी, तो वे हफ्ते के सातों दिन काम किया करते थे, लेकिन जो काम का प्रेशर उन लोगों ने झेला वह उनके कर्मचारियों पर न पड़े, इसके लिए उन्होंने हफ्ते में चार दिन काम करने का तरीका निकाला. उन्होंने अपनी कर्मचारियों को खुली छूट दी कि वे हफ्ते के कोई भी चार दिन काम पर आ सकते हैं और अपनी मर्जी की तीन छुट्टियां ले सकते हैं. हफ्फिंगटनपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने बताया कि मिड वीक दिमाग को तरोताजा करने के लिए बहुत ही अच्छा रहता है, इसलिए गुरुवार को हम अपने काम पर वापस लौटते हैं ताकि अच्छे से काम किया जा सके.

इसके अलावा तीन दिन की छुट्टियों में कर्मचारियों को साइड प्रोजेक्ट्स करने के लिए भी समय मिल जाता है. कंपनी के अनुसार, उनके पास ज्यादा कर्मचारी नहीं है. कंपनी में केवल आठ लोग काम करते हैं, लेकिन काम बहुत ही अच्छे और आराम से होता है. कंपनी वर्किंग वीक्स में कोई बदलाव नहीं करेगी. इससे कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.