दुनिया के सबसे बड़े रेन फॉरेस्ट अमेजन में भीषण आग, अंधेरे में डूबा साओ पाओलो शहर

2013 के बाद से जनवरी और अगस्त के बीच आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है.

नई दिल्ली: दक्षिणी अमेरिका के ब्राजील में अमेजन जंगल है जो दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट है. इस साल यहां पर कई बार आग लगने की घटनाएं सामने आयी हैं. लेकिन ताज़ा मामले में जंगल में इतने भयानक तरीके से आग लगी कि ब्राजील का साओ पाउलो अंधेरे में ही डूब गया. सोमवार को साओ पाओलो शहर में आग ने विकराल रूप ले लिया. लगभग एक घंटे तक चलने वाले दिन के ब्लैकआउट,अमेजन और रोंडानिया के राज्यों में लगी आग से निकलने वाली तेज हवाओं ने 2,700 किमी क्षेत्र को प्रभावित किया. ब्राजील के शहर साओ पाउलो में दिन के 3-4 बजे ही अंधेरा हो गया है. यह अंधेरा जंगल में फैली आग की वजह से है, सारा शहर धुआं-धुआं नज़र आ रहा है.

स्पेस रिसर्च एजेंसी ने अपने सेटेलाइट डाटा में पाया साल 2018 में करीब 83 प्रतिशत घटनाओं में इजाफा हुआ है. इसके कारण यहां प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है.

सोशल साइट्स पर लोग यहां की फोटो और वीडियोज शेयर करते हुए हालात जल्द बेहतर होने की दुआ कर रहे हैं. हालांकि यहां के स्थानीय लोग मीडिया के ख़िलाफ़ ग़ुस्सा भी ज़ाहिर कर रहे हैं. उनके मुताबिक यह आग अगस्त महीने के पहले हफ़्ते में ही लग गई थी लेकिन इंटरनेशनल मीडिया ने इस ख़बर को तवज्जो ही नहीं दी.

ब्राजील के राष्ट्रपति जय बोल्सोनारो ने अपने वनों की कटाई के आंकड़ों के बीच एजेंसी के प्रमुख को निकाल दिया है. वहीं संरक्षणवादियों ने बोल्सनारो को ही इस घटना के लिए दोषी ठहराया है. उनका कहना है कि बोल्सोनारो लोगों और किसानों को भूमि खाली करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

2013 के बाद से जनवरी और अगस्त के बीच आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है. इस साल भी कई बार जंगल की आग को देखा था.

जंगल में आग लगने से जंगल में रह रहे जानवरों को भी काफी दिक्कत हुई है. कई जानवरों की तस्वीरें भी सामने आई हैं जो अमेजन की आग के कारण जख्मी हो गए हैं.

साल 2018 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में भयंकर आग लग गई थी जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई थी. यहां तक कि एक पैराडाइज शहर तो पूरी तरह से तबाह ही हो गया.