सैटेलाइट तस्वीरों में दिखा, ‘एयरक्राफ्ट कैरियर फैक्ट्री’ बना रहा है चीन

विश्लेषकों का कहना है कि इस जगह पर एक साल पहले बस खाली जमीन थी.

चीन के जियांगनान शिपयार्ड के पास की लोकेशन से सैटेलाइट तस्वीर जारी हुई है. विशेषज्ञों का मानना है कि चीन यहां बहुत बड़े आकार की विमान कैरियर फैक्ट्री बना रहा है. चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई के पास की ये तस्वीरें पिछले महीने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के पास आई थी.

रणनीति और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केंद्र (CSIS) के मुताबिक इस तस्वीर में कुछ पहले से तैयार हिस्से, बल्कहेड, और बाकी के कुछ उपकरण नजदीक रखे नजर आ रहे हैं. हो सकता है कि अगले 12 महीने में इन्हें पूरा कर लिया जाए और नजदीकी बंदरगाह तक पहुंचा दिया जाए.

CSIS के एक अधिकारी ने बताया कि इस जगह पर एक साल पहले खाली जमीन थी जो पहले की तस्वीरों में दिखती है. अब यैंक्ट्ज नदी के मुहाने पर एक बंदरगाह दिखाई दे रहा है और पानी के जहाज में लगने वाले उपकरण बनाने के लिए इमारतों का काम लगभग पूरा हो चुका है.

CSIS के विश्लेषक मैथ्यू फनील ने कहा कि ‘हम देख सकते हैं कि धीरे लेकिन लगातार प्रोग्रेस यहां पर हो रही है. आश्चर्य की बात ये है कि इतना बड़ा निर्माण यहां पर हो रहा है वो भी सिर्फ एक शिप के लिए. ऐसा लगता है कि ये जगह एक कैरियर के रूप में बनाई जा रही है.’

ये देखने के बाद साफ पता चल रहा है कि चीन अपने रक्षा क्षेत्र में और हथियारों पर पर्याप्त धन और समय खर्च कर रहा है. रॉयटर्स ने जब चीन के मंत्रालय से बात करने की कोशिश की तो इस विषय पर कोई जवाब नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: